स्वतंत्रता दिवस के लिए लाल किले पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, पहली बार बनाई गई कंटेनर की छह मंजिला दीवार

देश भर में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरो पर है. राजधानी दिल्ली में भी तैयारियां चल रही है साथ ही सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है. राजधानी में चप्पे-चप्पे पर चौकसी बढ़ा दी गई है जिससे कोई भी अप्रिय स्थिति या घटना ना हो. बता दें कि ख़ुफ़िया एजेंसियों द्वारा जारी आतं’की ह’मले की आशंका वाले इनपुट को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जा रहे है.

कंटेनर की दीवार

दिल्ली पुलिस ने हवाई हमले के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए ऊंची इमारतों पर एंटी एयर क्राफ्ट मशीन (गन) भी लगाई है. इतना ही नहीं लाल किले के मेन गेट पर कंटेनर भी दीवार भी बनाई जा रही है, ऐसा पहली बार है जब लाल किले के गेट पर कंटेनर की छह मंजिला दीवार बनाई गई है.

red fort

बताया जा रहा है कि इस दीवार को तोड़ना लगभग नामुमकिन है. इसके आलावा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम में सुरक्षा का जिम्मा 5 हजार से ज्यादा जवानों को सौंपा गया है. बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार भी मेहमानों की संख्या सीमित रहेगी.

लेकिन सुरक्षा के इंतजाम पहले की तरह ही मजबूत रखे गए है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लाल किले और इसके आसपास के सभी इलाकों में 300 से ज्यादा CCTV कैमरे लगाए गए है और 5 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हर बार की तरह इस बार भी फेस रिकॉग्निशन सुविधा से लैस कैमरे सुरक्षा के लिए लगाए गए है जिनमें संदिग्ध आतंकियों का डाटा रिकॉर्ड है. दिल्ली पुलिस के अलावा अर्द्धसैनिक बल, एनएसजी, एसपीजी आदि भी सुरक्षा में तैनात रहेगी.

आ’तंकी हमले का अलर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस को हाईअलर्ट मिला है कि आ’तंकी हवाई हमले को अंजाम देने की फ़िराक में हो सकते है. इसी को देखते हुए पुलिस ने न सिर्फ जमीन बल्कि आसमान में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये है. पुलिस ने पुरे इलाके को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया है.

इसके साथ ही दिल्ली के सभी प्रमुख बाजार, धार्मिक स्थल, ऐतिहासिक स्थलों की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है. होटल-गेस्ट हाउस, किरायेदार और साइबर कैफे वेरिफिकेशन प्रोग्राम कई दिनों से चलाए जा रहे है. दिल्ली पुलिस ने लोगों से सुरक्षा में सहयोग करने की अपील भी की है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *