स्वामी मौर्य के इस्तीफे से यूपी में भाजपा पर कितना असर पड़ेगा? सी-वोटर सर्वे में जानिए

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही दलबदल शुरू हो गया है. चुनावों से पहले दल-बदल की खबरें आम हो जाती है लेकिन जब कोई बड़ा नेता चुनावों से ठीक पहले पार्टी का साथ छोड़ दें तो पार्टी के चुनावी अभियान को बड़ा झटका लगता है. ऐसा ही कुछ हुआ है कि सत्ताधारी बीजेपी के साथ, एक दिग्गज नेता के इस्तीफे के बाद पार्टी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है.

बीजेपी से इस्तीफें के बाद यह नेता अखिलेश यादव की सपा में शामिल हो सकते है. पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने पार्टी से इस्तीफ़ा दिया, उनके बाद उनके कुछ समर्थक विधायकों ने भी बीजेपी छोड़ दी. अब मौर्य ने ऐलान किया है कि वो जल्द ही सपा ज्वाइन करेंगे.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 सी-वोटर सर्वे क्या कहता है

अब सवाल यह उठता है कि ओबीसी जाति वर्ग से आने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से यूपी चुनाव में बीजेपी के चुनावी अभियान पर कितना असर पड़ेगा? इसे लेकर सर्वे करने वाली मशहूर एजेंसी सी-वोटर के एक सर्वे किया जिसमें चौंकाने वाले नतीजें सामने आए.

Mauryas resignation

एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक ज्यादातर लोगों का मानना है कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से भाजपा पर कुछ ज्यादा असर नहीं पड़ने वाला है. लेकिन तादात उन लोगों की भी कम नहीं है जिन्हें लगता है कि मौर्य का जाना बीजेपी के लिए नुकसानदेह साबित होगा.

इस सर्वे में कुल 47 फीसदी लोगों ने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से भारतीय जतना पार्टी पर कोई खासा असर नहीं पड़ने वाला है. वहीं 40 फीसदी ऐसे भी है जिन्हें लगता है कि इस इस्तीफे से बीजेपी के चुनावी अभियान की कमर टू’ट सकती है.

जबकि 13 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्हें पता नहीं है. यानी अगर सर्वे की मानें तो बीजेपी के लिए पूर्व कैबिनेट मंत्री मौर्य का इस्तीफा देकर जाना कहीं ना कहीं नुकसान तो पहुंचा सकता है.

Mauryas and akhilesh

योगी सरकर ने कैबिनेट मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस्तीफा देकर यूपी की सियासत में खलबली पैदा कर दी है. बीजेपी में भी यह हलचल साफ देखने को मिल रही है. बीजेपी में सूबे से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर शुरू हो चूका है.

अखिलेश ने किया स्वागत

मौर्य के साथ कुछ और विधायकों ने भी पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी है. वहीं मौर्य के इस्तीफे के तुरंत बाद सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के ट्विटर पर उनके साथ अपनी एक तस्वीर शेयर की थी.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए अखिलेश यादव हने मौर्य और उनके साथियों का समाजवादी पार्टी में स्वागत किया था. स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद यूपी सरकार के दूसरे मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी पार्टी छोड़ दी है.

अखिलेश ने मौर्य की तरह दारा सिंह का भी स्वागत किया है. उन्होंने दारा सिंह के साथ अपनी फोटो ट्वीट की है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.