छोटे निवेश में शुरू कर सकते है ये 3 बिजनेस, कम वक्‍त में होगी अच्‍छी कमाई

बीते दो साल से कोरोना महामारी के चलते लोगों की माली हालात तंग हो गई है. लोगों के काम धंधे बंद हो गए और कुछ लोगों ने घर के आसपास ही नौकरी शुरू कर दी. वहीं कुछ ब‍िजनेस में हाथ आजमा रहे हैं. कम पूंजी में निवेश करके ‘अमूल’ के साथ शुरू करें बिज़नेस

अगर आप भी रोजगार की तलाश में है और बिजनेस करने का मन बना रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे आईडिया देने जा रहे है जिनमें आपको बड़े निवेश की जरूरत नहीं होगी. इन बिजनेस को आप ग्रामीण पर‍िवेश से शुरू कर सकते हैं.

फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर

खाद और बीज की जरूरत किसानों की पडती रहती है. अगर आपके गांव में यह सुविधा नहीं है तो आप अपने गांव में फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर शुरू कर सकते है.

Business Idea milk

अगर आप सरकार ओर से मिलने वाली सब्‍स‍िडी का लाभ ग्राहकों को देंगे तो अधिक से अधिक ग्राहक आपकी दुकान से खरीदारी करेंगे. इस ब‍िजनेस की शुरुआत आप छोटी लागत में कर सकते हैं.

म‍िल्‍क सेंटर

गांव में अधिकतर लोग पशुपालन और खेती से जुड़े रहते हैं. हर किसान गाय या भैंस जरूर रखते है. ऐसे में दूध केंद्र का बिजनेस भी काफी फायदेमंद साबित होगा. दूध केंद्र की शुरूआत करने के लिए आपको नजदीकी डेयरी फार्म के साथ टाईअप करना होगा.

शहरों में उपज बेचना

अगर खेत में पैदा होने वाली उपज को सीधे गांव या मंडी में बेचने पर आपको अच्‍छा मुनाफा नहीं मिल रहा तो आप इसे घर-घर जाकर शहर में भी बेच सकते हैं.

हालांकि आपको शुरु में मेहनत करना पड़ सकती है लेकिन खाद्य पदार्थों की शुद्धता अच्‍छी रहेगी तो जल्‍द ही काफी अच्‍छा कस्‍टमर बेस बन सकता है. आप इस तरह आलू, प्‍याज से लेकर शुद्ध घी, दूध, छाछ और सब्जियां आद‍ि शहरों में आसानी से बेच सकते है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.