ABP- सी वोटर का सर्वे: यूपी में घटें’गी बीजेपी की सीटें, समाजवादी पार्टी को बहुमत मिलने के संकेत

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव बेहद करीब आ चुके है, दूसरे शब्दों में कहे तो चुनावों की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. सभी राजनीतिक दल मैदान में उतर चुके है. नेताओं की भीड़ जनता के बीच देखने को मिलने लगी है. सत्ताधारी बीजेपी सूबे में अपने राज को बरकारार रखने के लिए चुनावी प्राचर शुरू कर चुकी है. वहीं विपक्षी पार्टियां भी सत्ता हासिल करने के लिए अपना जोर लगा रहे है. इसी बीच एबीपी न्यूज सी-वोटर ने एक सर्वे किया है.

एबीपी न्यूज सी-वोटर ने यह सर्वे सूबे में नवंबर के पहले हफ्ते में ही किया है, सर्वे के नतीजे बीजेपी के लिए अच्छे कहे जा सकते है. सर्वे के अनुसार बीजेपी सूबे में बढ़त बनाती नजर आ रही है.

बीजेपी बना सकती है बढ़त

लेकिन इस सर्वे के परिणाम किसी वक्त में यूपी में मजबूत पकड़ रखने वाली बहुजन समाज पार्टी के लिए ना सिर्फ बुरे बल्कि बेहद ही चिंता’जनक आंकड़े सामने आए हैं.

BJP rally

 

सर्वे के अनुसार सूबे में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जतना पार्टी आज भी वोटर्स के बीच पहली पसंद बनी हुई है. वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी अपने पिछले चुनाव की तुलना कुछ बेहतर बढ़त हासिल कर सकती है.

लेकिन इस सर्वे में सबसे चिंताजनक आकड़े मायावती की बीएसपी के लिए रहे है. सर्वे के मुताबिक बीएसपी की जमीन खिसकती हुई दिखाई दे रही है. इसके आलावा कांग्रेस की स्थिति में भी कुछ ज्यादा सुधार होना मुश्किल दिख रहा है, हालांकि प्रियंका गांधी की मौजूदगी से आंकड़े 2017 के आंकड़े से बेहतर रहे है.

बात 2017 विधानसभा चुनावों की करें तो इस चुनाव में भाजपा ने 41.4% वोट हासिल किया था, जबकि सपा ने 23.6% और मायावती की बीएसपी के पास 22.2 प्रतिशत वोट शेयर गया था.

लेकिन नवंबर में हुए इस सर्वे के अनुमान बताते है कि बीजेपी के मतदाताओं का विश्वास अभी भी बना हुआ है, क्योंकि सर्वे में शामिल 40.7 प्रतिशत लोग बीजेपी को पसंद कर रहे है. हालांकि यहां 2017 की तुलना 0.7 प्रतिशत की गिरावट जरुर है.

yogi adityanath

किसको मिल सकती हैं कितनी सीटें

वहीं बीएसपी के वोट बैंक में काफी गिरावट देखने को मिली है, बीएसपी का वोट बैंक सपा के खाते में जाता हुआ नजर आ रहा है. वहीं कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि अपने वोट बैंक में की है.

2017 के चुनावों में 403 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 325 सीट हासिल करके सरकार बनाई थी, वहीं सपा 48 सीटों पर, बसपा 19 पर और कांग्रेस 7 सीटों पर सिमट गई थी.

Akhilesh Yadav 1

वहीं एबीपी न्यूज़ सी-वोटर के सर्वे के अनुसार बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनावों में 213-221 सीट हासिल कर सकती है. वहीं सपा 152 से 160 सीटें हासिल करके अपनी स्थिति मजबूत कर सकती है. इसके आलावा बीएसपी 16 से 20 और कांग्रेस 6 से 10 सीट मिलने का अनुमान हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *