देश के इस राज्य में सभी द’वाइयाँ मिलेंगी आधी कीमत पर, खुलेंगे नए 188 मेडिकल स्टोर्स

देश भर में मंहगाई तेजी से बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में आम लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है. देश में हर चीज की तरह इलाज भी बहुत महंगा होता जा रहा है. कोरोनाकाल के बाद आम आदमी की कमाई पर काफी असर पड़ा है और ऐसे में अगर उनके घर में कोई बीमार पड़ जाता है तो पूरी जमा पूंजी इलाज कराने में ही खर्च हो जाती है. इतना ही नहीं लोग अपनी जमीन-जायदाद बेचकर तक इलाज कराने को मजबूर हो जाते है.

इलाज के दौरान डॉक्टर और हॉस्पिटल के बिल में जो सबसे मंहगा पड़ता है वो है दवाओं पर होने वाला खर्च. इसी को देखते हुए अब इस राज्य की सरकार ने एक ऐसा कदम उठाया है जो गरीबी के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

50% कम दाम में मिलेगी दवाएं

राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि वो सूबे में आधी कीमत पर दवा उपलब्ध कराएगी और इसके लिए 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स खोल जाएगें. इससे निश्चित तौर पर आम लोगों को काफी राहत मिलेगी.

shri dhanwantri

आपको बता दें कि यह सुविधा शुरू करने वाला राज्य छत्तीसगढ़ है. सूबे की सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार करते हुए श्री धन्वंतरी दवा योजना शुरु की है. योजना के तहत 169 शहरों में 188 मेडिकल स्टोर्स खोले जाएंगे, जहां पर मरीजों को अधिकतम खुदरा बिक्री मूल्य (एमआरपी) पर 50 प्रतिशत से अधिक की छूट उपलब्ध कराएगी जाएगी.

सूबे के सीएम भूपेश बघेल इस योजना का 20 अक्टूबर को शुभारंभ करेंगे. 85 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स के साथ योजना की शुरुआत की जाएगी. बाकि दुकाने इसी माह के लास्ट तक खोल दी जाएगी. आगामी चरण में इन दुकानों से घर तक दवा डिलीवरी भी की जाएगी.

सूबे की कांग्रेस सरकार के अनुसार इस योजना के तहत सभी 169 नगरीय निकायों में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर ओपन किये जाएँगे. इसके लिए नगरीय निकायों द्वारा 188 दुकानों का सेलेक्ट किया गया है. इन दुकानों पर 251 दवाइयों, 27 सर्जिकल आइटम समेत कई और सामग्री उपलब्ध रहेगी.

यह दवाएं रहेगी उपलब्ध

इन दुकानों पर लघु वनोपज संघ द्वारा निर्मित गुणवत्तापूर्ण हर्बल उत्पाद भी मौजूद रहेंगे. इसके आलावा इन दुकानों पर देश की ख्यातिप्राप्त कंपनियों की जेनरिक दवाइयों भी बेची जाएंगी. बुखार, सर्दी, ख़ासी, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ गंभीर बीमारियों की दवाएं भी उपलब्ध होगी.

सभी सामग्री पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 50 प्रतिशत से भी अधिक की छूट उपलब्ध होगी. बताया जा रहा है कि नगर निकायों द्वारा 2 रुपए प्रति वर्गफुट की आकर्षक दर से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालकों के लिए दुकानें उपलब्ध कराई जा रही है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.