‘बजरंगी भाईजान’ के डॉयरेक्‍टर कबीर खान ने मुगलों को लेकर दिया ऐसा बयान की मच गया बवाल..

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्माता कबीर खान अपने एक बयान के चलते सुर्ख़ियों में है. खान ने अफगानिस्तान संक’ट पर बात करते हुए मुगलों पर एक बयान दिया जिसे लेकर अब उन्हें जमकर ट्रोल किया जा रहा है और उन्हें खरी खोटी सुनाई जा रही है. दरअसल इन्टरव्यू के दौरान कबीर ने मुगलों का पक्ष लेते हुए उन्हें असली और सचे रष्ट्र निर्माता करार दिया है.

इतना ही नहीं कबीर खान ने फिल्मों में मुगलों के चित्रण को लेकर बेहद नाराजगी जाहिर की. साक्षात्‍कार के दौरान खान ने कहा कि मुगल हत्‍’यारें नहीं बल्कि वो सच्चे और असली राष्‍ट्र निर्माता थे.

कबीर खान ने मुगलों को बताया राष्ट्रनिर्माता

बॉलीवुड फिल्मों में मुगलों के चित्रण पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे इस बात पर काफी गुस्सा आता है कि फिल्मों में मुगलों को बहुत अलग और गलत तरीके से दिखाया जाता है. दुर्भाग्य से अब हर चीज को धर्म का चश्मा पहन के देखा जाता है.

kabir khan

फिल्मों के जरिए इतिहास को तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है. खान के इस बयान पर सोशल मीडिया यूजर में जमकर बहस चल रही है और उन्हें खूब ट्रोल किया जा रहा है.

कबीर खान ने बॉलीवुड हंगामा से बातचीत के दौरान कहा कि मुगल असली राष्‍ट्रनिर्माता थे. फिल्मों में उन्हें गलत तरीके से पेश किया जाता रहा है. अगर आप मुगलों को गलत दिखाना चाहते है तो आपको इससे पहले उन्हें लेकर रिसर्च करने की जरूरत है.

कबीर खान ने आगे कहा कि उन्हें ह’त्या’रा और धर्म परिवर्तन करवाने वाला साबित करने से पहले ऐतिहासिक साक्ष्‍य दिखाएं. उन्होंने कहा कि मध्‍यकालीन युग में जितने भी युद्ध हुए थे वो धर्म के लिए नहीं हुए थे. यह सभी युद्ध क्षेत्र और जमीनों पर अतिपत्‍य करने के लिए किये गए थे.

उन्होंने आगे कहा कि लेकिन इसे धर्म के चश्‍मे से देखा जाता है जबकि वो विशुद्ध रूप से क्षेत्र पर अधिकार के लिए किये गए थे. हम इन युद्धों को लेकर ऐसा लिखते हैं कि मुगलों ने लोगों का नरसंहार किया था. इसे आप किस पर आधारित कर रहे हैं? कृपया ऐतिहासिक साक्ष्यों को सही से पढ़े उसी के बाद कुछ कहे.

बजरंगी भाईजान जैसी कई फ़िल्में बनाने वाले निर्देशक कबीर खान इससे पहले भी कई बार विवादों में पड़ चुके है. उन्होंने साल 2016 में कहा था कि कभी पाकिस्तान नहीं जाएंगे. वहीं खान के मौजूदा बयान पर जमकर हंगामा मचा हुआ है और लोग उन्हें खूब ट्रोल कर रहे है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.