शर्मनाक: दक्षिणा को लेकर पुजारियों के बीच लात-घूंसे चले, बांके बिहारी मंदिर का है मामला

सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, वीडियो में कुछ पुजारियों को जमकर मा’रपी’ट करते हुए देखा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वीडियो उत्तर प्रदेश के वृंदावन में स्थित विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर का है. वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, खबरों के मुताबिक पुजारियों के बीच दक्षिणा को लेकर अनबन हो गई थी.

Priests Fight Over Dakshina
Priests Fight Over Dakshina

बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह बांके बिहारी मंदिर में पुजारियों के बीच दक्षिणा को लेकर विवा’द हो गया. देखते ही देखते कहासुनी इतनी बढ़ गई कि बात ला’त-घूं’सों तक पहुंच गई. इसके बाद तो जमकर ला’त घूंसे चले.

पुजारियों में दक्षिणा को लेकर मा’रपी’ट

वहीं इस दौरान विवाद और मा’रपी’ट के बीच आधे घंटे तक मंदिर के पट बंद रहे. बाँके बिहारी मंदिर हर दिन की तरह सोमवार की सुबह करीब 9 बजे श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए खुला.

Banke Bihari Temple
Priests Fight In Banke Bihari Temple

मन्दिर के पट खुलने के करीब एक घंटे बाद स्थानीय पंडित मोहित गोस्वामी अपने यात्रियों को दर्शन कराने के लिए मंदिर में लेकर गए. इसी बीच भेंट दक्षिणा को लेकर अनबन हुई.

बताया जा रहा है कि मोहित गोस्वामी से सेवायत शैलेन्द्र गोस्वामी और उनके परिजनों का विवा’द छिड़ गया. कहासुनी ने कुछ ही देर में हंगामे और फिर मा’रपी’ट का रूप ले लिया. इसके बाद सेवायत गोस्वामी के परिजनों ने मोहित के साथ खूब मा’रपी’ट की.

इस विवा’द के चलते मन्दिर परिसर के एक नम्बर गेट तक अफरा-तफरी का माहौल बन गया. वहीं इस मामले का एक वीडियो भी सामने आया है जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

वायरल वीडियो में देखा जा रहा है कि किस तरह सेवायत गोस्वामी के लोग और यात्री लेकर आये मोहित गोस्वामी के बीच मा’रपी’ट चल रही है. लगभग 15 मिनट तक चले इस बावल के बाद वहां मौजूद अन्य गोस्वामियों ने बड़ी मशक्कत के बाद मामला शांत कराया.

Banke Bihari Temple in Vrindavan
Banke Bihari Temple in Vrindavan

वहीं मामले की जानकारी लगते ही मोहित गोस्वामी के परिजन भी मन्दिर आए और घायल हुए मोहित को लेकर स्थानीय थाने पहुंचे. जिसके बाद घट’ना में ज’ख्मी हुए मोहित गोस्वामी ने शैलेन्द्र गोस्वामी समेत करीब आधा दर्जन लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

मंदिर में यह है सेवा की व्यवस्था

बाँके बिहारी मंदिर में सेवा करने का अधिकार सारस्वत ब्राह्मण समाज के गोस्वामियों को प्रदान है. बाँके बिहारी मंदिर में तीन वक्त की प्रतिदिन सेवा है. जो शृंगार, राजभोग और शयन भोग सेवा है.

शृंगार की सेवा आमतौर पर राजभोग की सेवा करने वाले परिवार द्वारा ही की जाती है, जबकि शयन भोग की सेवा वाले परिवार अलग हैं. सोमवार को जो विवाद देखने को मिला वो राजभोग सेवायत और शयन भोग सेवायत के बीच ही हुआ था.

पीड़ित का आरोप है कि इस विवा’द के बाद सेवायत गोस्वामी द्वारा मन्दिर के पट बंद कर दिये गए थे जो करीब आधा घंटे तक बन्द रहे. वहीं इस मामले में फ़िलहाल मन्दिर प्रबंधक की तरह से कोई बयान नहीं दिया गया है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.