दुनिया के सबसे बड़े न्यूज़ चैनल BBC न्यूज़ की रोचक जानकारियाँ और इसके नाम का मतलब

BBC Full Form in Hindi: बीबीसी (BBC) का नाम तो आपने सुना ही होगा और इसकी कई न्यूज़ पढ़ी होगी और वीडियो भी देंखे होंगे. लेकिन आप बीबीसी को कितना जानते है, उसके इतिहास और उसके फुल फॉर्म को आप कितना जानते है? आपको बता दें कि बीबीसी एक ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क है, जिसके बहुत सारे चैनल टीवी पर प्रसारित किये जाते है जिसमें से कुछ चैनल्स तो आप देखते भी होंगे.

बीबीसी का हेड क्वार्टर वेस्टमिंस्टर लंदन में स्थित है. वहीं बीबीसी के इतिहास की बात करें तो इसकी स्थापना John Reith द्वारा की गई थी. वहीं बीबीसी के फुल फॉर्म की बात की जाए तो बहुत सारे लोग BBC full form क्या है यह नहीं जानते है? तो चलिए आज हम आपको बीबीसी फुल फॉर्म क्या है? और यह किस तरह की आर्गेनाइजेशन है के बारे में बताते है.

कौन है BBC न्यूज़ का मालिक?

बीबीसी न्यूज़ चैनल की शुरुआत 18 अक्टूबर 1922 को की गई थी. यही इस न्यूज़ चैनल को शुरू हुए करीब 99 साल बीत चुके है और अगले ही साल यह कंपनी अपने 100 साल पूरे कर लेंगी.

bbc news

अगर कोई आप से पूछे की सबसे पुराना न्यूज़ बोर्ड कास्ट चैनल कौन है तो आप उसे बीबीसी का नाम बता सकते है. बीबीसी को सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देखा जाता है, यह सबसे बड़ा न्यूज़ चैनल है. इसमें लगभग 35000 से भी ज्यादा कर्मचारी अपने सेवाएं देते है.

वहीं BBC के पूरे नाम की बात की जाए तो BBC ka Full Form है British Broadcasting Corporation. जिसे हम हिंदी भाषा में अंग्रेजी प्रसारण निगम भी कह सकते है.

वहीं बीबीसी न्यूज़ चैनल का मालिक की बात करें तो जानकरी के मुताबिक BBC न्यूज़ चैनल का मालिक John Reith है. बीबीसी सिर्फ लंदन में अपना न्यूज़ चैनल नहीं चलती है बल्कि यह भारत समेत अन्य देशों में 15 से अधिक भाषाओं में अपनी न्यूज़ प्रकाशित करते हैं.

क्यों हुई बीबीसी की शुरुआत

बीबीसी एक बहुत बड़ा न्यूज़ नेटवर्क है जिसमें बहुत सारे चैनल शामिल है, यह सिर्फ भारत या लंदन में ही नहीं बल्कि कई देशों में अपने चैनल चलाता है.

बता दें कि बीबीसी की शुरुआत के पीछे भी एक लक्ष्य था. दरअसल इसे सिर्फ इसलिए शुरू किया गया था ताकि इस पर दूसरे विश्व युद्ध की खबरें दिखाई जा सके. बीबीसी को दुसरे विश्व युद्ध के दौरान केवल युद्ध से जुडी खबरें प्रसारित करने के लिए शुरू किया गया था और आज यह दुनिया भर में अपने पैर पसारे हुए है.

बीबीसी के सिर्फ टीवी या यूट्यूब चैनल ही नहीं है बल्कि यह रेडियो चैनल भी चलाता है. इसके आलावा इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट भी हैं जो बीबीसी द्वारा चलाई जाती हैं. ऑनलाइन होती दुनिया के साथ चलते हुए बीबीसी ने एक  ऑनलाइन रेडियो करके भी नया प्लेटफार्म शुरू किया है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.