बड़ी खबर: तुरंत किसी भी हाल में जल्द से जल्द छोड़ दें कीव, भारतीयों के लिए हमारे यूक्रेन दूतावास की सलाह

रूस-यूक्रेन के बीच तेजी से बढ़ते ही जा रहे संघर्ष के चलते यूक्रेन में स्थितियां लगातर बिगडती ही जा रही है. दोनों देश के बीच सोमवार को बेलारूस में बातचीत हुई जो बेनतीजा रही. इसके बाद फ़िलहाल स्थिति सामान्य होने के आसार नजर नहीं आ रहे है. वहीं मीडिया की मानें तो रूस ने तो परमाणु ट्रायड शुरू करने की तैयारी भी कर दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूस की सेना का एक बड़ा काफिला यूक्रेन की राजधानी कीव की बढ़ रहा है.

यह रूसी सैन्य काफिला 84 किलोमीटर लंबा बताया जा रहा है. इस काफिले की सेटेलाइट तस्वीरें भी जारी की गई है, वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की आपातकालीन डिबेट के पक्ष में 29 वोट डाले गए. भारत समेत 13 देशों ने मतदान से दूरी बनाई.

तत्काल छोड़ दें राजधानी कीव

वहीं इस अशांति के बीच अभी भी हजारों भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हुए है. यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए अब भारतीय दूतावास की तरफ से एक और एडवाजरी जारी की गई है.

Russia Ukraine

यूक्रेन की राजधानी कीव में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए दूतावास ने बड़ा अलर्ट जारी किया है. भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को आज हर हाल में राजधानी कीव छोड़ने की सलाह दी है.

एडवाइजरी में कहा गया है कि कीव में रह रहे सभी भारतीय छात्र और नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वह आज ही यूक्रेन की राजधानी कीव छोड़ दे.

इसके आगे कहा गया है कि वो कीव से निकलने के लिए ट्रेन, बस या किसी भी चीज का सहारा ले लेकिन हर हाल में कीव जरुर छोड़ दें.

india in ukraine

 

भारत सरकार द्वारा यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस अपने वतन लाने के लिए शुरू किए गए अभियान गंगा में अब भारतीय वायु सेना भी शामिल होने वाली है.

ऑपरेशन गंगा से जुड़ेगी वायुसेना

खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऑपरेशन गंगा से जुड़ने के लिए वायु सेना से कहा है. जिसके तहत आज वायु सेना के कई C-17 विमान उड़ान भरने जा रहे है.

ukraine indian students

वहीं यूक्रेन संक’ट के बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मीटिंग की है. बताया जा रहा है कि इस मुलाकात का मकसद राष्ट्रपति को यूक्रेन सं’कट से जुडी सारी जानकारी देना था.

इसके साथ ही रूस ने यूक्रेन पर हम’ले तेज कर दिए है, रुसी सेना ने यूक्रेन के ओख्तिरका शहर में जोरदार हम’ला बोला. इसमें यूक्रेन के सैन्य बेस को टारगेट किया गया था जिसमें 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों के इस दुनिया से चले जाने की खबर है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.