क्रिप्टो मार्केट में साल की सबसे बड़ी गिरावट, बिटकॉइन पहुंचा अपने तीन महीने के सबसे निचले स्तर पर

Crypto market Crash Today in Hindi: क्रिप्टो बाजार के लिए साल 2021 बेहद फायदेमंद साबित हुआ है लेकिन इस साल की शुरुआत क्रिप्टोकरेंसी के लिए कुछ खास अच्छी नहीं रही है. Bitcoin और Ether जैसी बड़ी Cryptocurrency में गुरुवार को भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली. जिसमें से बिटकॉइन (Bitcoin) तो बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. योग का कायल हुआ सऊदी अरब

क्रिप्टोकरेंसी का बाजार लगातार नीचे की और गिरता जा रहा है. बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट के बाद Crypto Currency Market अपने तीन महीनों के सबसे निचले स्तर पर जा पहुंचा. अन्तर्राष्ट्रीय बाजारों में बिटकॉइन की कीमत में पिछले 24 घंटों में सात फीसदी से अधिक की गिरावट आई है.

क्रिप्टोकरेंसी में बड़ी गिरावट, Crypto market Crash Today

भारत में क्रिप्टो करंसी एक्सचेंज CoinSwitch Kuber और वज़ीरएक्स पर बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी में 7 फीसदी और इथेरियम में 11% से भी ज़्यादा की गिरावट देखने को मिली है.

बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी में गिरावट
Bitcoin

बता दें कि बिटकॉइन में 7.10% की गिरावट गुरुवार की दोपहर 2 के आसपास हुई थी और यह 34,71,537 रुपये के स्तर पर पहुंच चूका था. वहीं इसकी कीमत ग्लोबल बाजारों में 43,000 डॉलर्स के आसपास चल रही है.

बता दें कि बिटकॉइन में इससे पहले इतना बड़ा फ्लैश क्रैश 21 दिसंबर, 2021 को देखने मिला था. इस दिन बाजार में फ्लैश क्रैश के बाद बिटकॉइन 34.96 लाख के स्तर पर आ गया था.

लगातार क्रिप्टो करेंसी का बाजार नीचे की और गिरने की वजह से क्रिप्टो मार्केट से निवेशकों का मोह भं’ग होता जा रहा है, हो सकता है निवेशक इस बड़ी गिरावट की वजह से लम्बे समय तक क्रिप्टो करेंसी के बाजार से दूर रहें

लेकिन उसके पहले इसमें एक बार पहले भी बड़ी गिरावट देखने को मिल चुकी है. 1 अक्टूबर, 2021 को सबसे बड़ी इस करेंसी की वैल्यू गिरकर 32,16,694 रुपये के स्तर पर पहुंच गई थी.

ऐसे में आज हुई बड़ी गिरावट के बाद बिटकॉइन अपने तीन महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. वहीं Ether की बात करें तो इसमें भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

पिछले 24 घंटों में Ether में नौ फीसदी से अधिक की गिरावट आई है. पिछले एक हफ्ते के दौरान इस करेंसी में 8% फीसदी की गिरावट देखने को मिली है.

गुरुवार की दोपहर CoinSwitch पर Ether की कीमत 8.90% की गिरावट के साथ 2,69,637 रुपये के स्तर पर पहुंच गई.

बिटकॉइन तीन महीनों के सबसे निचले स्तर पर

आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी में यह बड़ी गिरावट यूएस फेडरल रिजर्व के संकेतों के बाद देखने को मिली है. दरअसल यूएस फेडरल रिजर्व ने संकेत किया है कि वो अपने इंटरेस्ट रेट में समय से पहले बढोत्तरी कर सकता है.

इथेरियम क्रिप्टो करेंसी में गिरावट
Ether

हालांकि ये क्रिप्टो का बाज़ार कुछ सप्ताह पहले भी नीचे गया था, लेकिन 2 दिन बाद ही मार्केट संभल गया था, फिर कुछ सप्ताह स्थिर बने रहने के बाद मार्केट लम्बे समय से नीचे ही आता जा रहा है.

दरअसल महंगाई को काबू करने के उद्देश्य से और अर्थव्यवस्था में अधिक से अधिक स्थिरता लाने के लिए यूएस फेडरल रिजर्व बैंक बैंकों के लिए उधार लेना महंगा करने वाला है. इस खबर से स्टॉक मार्केट में हड़बड़ी मच गई है, बाजार को इससे बड़ा झटका लगा है.

वहीं बिटकॉइन नेटवर्क पर भी इसका असर देखने को मिला है. बिटकॉइन नेटवर्क पर हैश एक्टिविटी में सबसे अधिक 18 फीसदी का हिस्सा रखने वाले कज़ाखस्तान में इंटरनेट शटडाउन का मामला हुआ है जिसके चलते BTC के हैशरेट मे 13.4 फीसदी की कमी आई, इससे बिटकॉइन का वैल्यू भी गिरा.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.