बड़ी खबर: शराब की कीमतों में छूट को लेकर सामने आई बड़ी खबर, जल्‍द हो सकता है ये फैसला

राजधानी दिल्ली में आबकारी आयुक्त ने बीते दिनों शराब की कीमतों में छूट देने पर रोक लगा दी थी. आबकारी आयुक्त के इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई थी. जिस पर सिंगल बेंच वाली पीठ ने सुनवाई की.

सुनवाई के बाद कोर्ट ने शराब की कीमतों में छूट पर रोक लगाने वाले आबकारी आयुक्त के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को रद्द कर दिया है.

alcohol price

लेकिन अब शराब विक्रेताओं ने सिंगल बेंच वाली पीठ के इस आदेश के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का रूख करने का फैसला लिया है. इस मामले में मंगलवार को हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया.

इस याचिक पर अब सोमवार को हाई कोर्ट की जस्टिस मुक्ता गुप्ता और नीना बंसल कृष्णा की बेंच सुनवाई करेगी. याचिककर्ता का तर्क है कि शराब की कीमतों पर दी जाने वाली छूट पर रोक लगाने वाला आबकारी आयुक्त का आदेश मनमाना था.

उन्‍होंने कहा कि उनके पास नीति में संशोधन करके इस तरह का आदेश जारी करने का उनके पास कोई अधिकार नहीं है. याचिककर्ता के वकील ने कहा कि नई आबकारी नीति के तहत शराब विक्रेताओं को छूट देने का पूरा अधिकार है.

याचिकाकर्ता का पक्ष रख रहे सीनियर वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि सरकार अब नियम नहीं बदल सकती है. अगर उन्‍हें नियम बदलना हैं, तो शराब विक्रेताओं से वसूलें गए लाइसेंस शुल्क को वापस किया जाए.

उन्‍होंने बताया कि इस आदेश को पारित होने के बाद दो हफ्ते के अंदर बिक्री 50 फीसद नीचे आ गई है. आबकारी आयुक्त के आदेश के खिलाफ डाली गई याचिका पर सुनवाई के बाद सिंगल बेंच वाली पीठ ने इसे खारिज कर दिया था.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.