जानिए इस साल के Budget 2022 Highlights, क्या-क्या सस्ता होगा और क्या महंगा होने जा रहा है

दिल्ली: Budget 2022 in Hindi- केंद्रीय वित्त मंत्री (फाइनेंस मिनिस्टर) निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में इस साल का देश का बजट पेश किया. हर साल की तरह इस साल भी, बजट में कई बड़ी घोषणाएँ हुई इसी के साथ कई चीजें की कीमतें भी प्रभावित हुई. Union Budget 2022 में बताया गया है कि अब देश में कौन सी चीजें सस्ती होने वाली हैं और वो कौन कौन सी ऐसी चीज़ें हैं जो इस बगत के बाद महंगी होने जा रही हैं. दरअसल इस बार के बजट में कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क में इजाफ़ा किया गया तो कहीं-कहीं घटाने की बात भी की गई है.

 India Budget 2022 Hindi

जिसके चलते कई चीजों की कीमतों में बदलाव होना तय माना जा रहा है. चलिए जानते हैं कि बजट 2022 की घोषणा के बाद अब क्या-क्या सस्ता होगा और वो ऐसी कौन-कौन सी चीज़ें हैं जिनकी कीमतें बदने वाली हैं. और इससे आम आदमी के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है.

क्या-क्या है जो होने वाला है सस्ता? Budgets 2022 Updates

Budget 2022 Main Points in Hindi: इस बगत में जिन चीजों के दाम घटने जा रहे हैं उसमें शामिल है खेती किसानी का समान, कपड़ा, चमड़ा, मोबाइल फोन चार्जर, पैकेजिंग के डिब्बे और जेम्स और ज्वैलरी सस्ते होंगे.

expensive in budget 2022

आपको बता दें कि बजट में जैम  और ज्वैलरी पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है. इसके आलावा कट और पॉलिश्ड डायमंड पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी घटाई गई है.

एमएसएमई (MSME) को सहायता देने के लिए स्टील स्क्रैप पर दी गई कस्टम ड्यूटी छूट को सरकार ने एक साल के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके आलावा बजट में मेंथा ऑयल पर भी कस्टम ड्यूटी को घटाने की बात कहीं कई है.

घरेलू मैन्युफैक्टरिंग को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन के चार्जर, ट्रांसफॉर्मर आदि पर कस्टम ड्यूटी में छूट का ऐलान किया गया है.

इनके अलावा फ्रोजन मसल्स, कोको बीन्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, एसिटिक एसिड, मिथाइल अल्कोहल, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस जैसी चीजें के दाम भी कम होने वाले है.

बजट 2022 में क्या महंगा होने वाला है? Union Budget 2022 Highlights [Hindi]

Union budget 2022 highlights in Hindi: बजट में कैपिटल गुड्स पर दी जाने वाले आयात शुल्क छूट को बंद करते हुए इस पर 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगाया गया है. इसके अलावा बजट में बताया गया है कि बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर इस साल अक्टूबर से 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एक्साइज ड्यूटी लगाई जाएगी.

samosa rate

इसके आलावा विदेशी छाता भी महंगा होगा. सरकार ने इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है जिससे इसके आयात को कम किया जा सके.

कम कीमत वाले नकली आभूषणों के आयात को कम करने या खत्म करने के लिए कस्टम ड्यूटी को कुछ इस तरह निर्धारित किया जा रहा है कि इसके आयात पर कम से कम 400 रुपये प्रति किलोग्राम का शुल्क चुकाना पड़े.

इनके अलावा महंगी हुई चीजों की लिस्ट में हेडफोन और इयरफोन, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, सोलर मॉड्यूल, सोलर सेल, एक्स-रे मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे आदि भी शामिल है.

आपको बता दें कि इस बार भी बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे पहले साल 2021 के बजट में भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया था.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.