क्या है Bulli Bai App जिस पर मुस्लिम महिलाओं की तस्वीर पोस्ट कर लगाई जा रही है बोली

सोशल मीडिया पर Bulli Bai नाम का एक ऐप विवा’दों में आ गया है. कथित तौर पर यहां पर मुस्लिम महिलाओं को टारगेट करके उन्हें अपमानित किया जा रहा है, जिसके चलते यह विवादों में आ गया है. सोशल मीडिया पर इस ऐप को लेकर लोग नाराजगी जाहिर कर रहे है. मुस्लिम महिलाओं को टारगेट कर उनके खिलाफ भद्दे-नफरती कमेंट्स किये जा रहे है.

Bulli Bai APP
Bulli Bai App

आरोपों के मुताबिक बुल्ली बाई ऐप पर मुस्लिम महिलाओं के सोशल मीडिया से लिए गए फोटो पोस्ट किये जाते है और उन्हें नीलामी के लिए पेश किये जाते है और फिर लोगों को मुस्लिम महिलाओं की नीलामी के लिए प्रेरित किया जाता है.

क्या है Bulli Bai App?

यह एक विवादास्पद ऐप है जिसमें मुस्लिम महिलाओं की तस्वीर उनकी सहमति के बिना अपलोड की जाती है. इसके बाद उन्हें नीलामी के लिए बोली लगाने के लिए पेश किया जाता है. यूजर जब भी बुल्ली बाई ऐप ओपन करता है उसे रेंडमली एक मुस्लिम महिला का चेहरा दिखाया जाता है. इसे लेकर एक महिला पत्रकार ने नाराजगी जाहिर की है.

mobile app

Bulli Bai को लेकर एक महिला पत्रकार ने अपनी आपबीती जाहिर की है. ऐप पर इस महिला का फोटो भी शेयर किया गया था और महिला पत्रकार के लिए बेहद ही भद्दे कमेंट्स किया गए थे.

पत्रकार ने कहा कि यह बेहद ही दुखद है कि एक मुस्लिम महिला के तौर पर आपको अपने नए साल की शुरुआत ड’र और घृणा के साथ करनी पड़ रही है. sulli deals के इस नए वर्जन में सिर्फ मुझे ही निशाना नहीं बनाया जा रहा है.

दरअसल Bulli Bai ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह कुछ वक्त पहले आया Sulli deal app करता था. बुल्ली बाई को भी Sulli deal की तरह Github पर लॉन्च किया गया है.

आपको बता दें कि Github एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर है. जिस पर अलग-अलग तरह के ऐप मिल जाते है. यह एक ओपन-सोर्स प्लेटफॉर्म है, जो यूजर्स को ऐप्स बनाने और शेयर करते की अनुमति प्रदान करता है.

बुल्ली बाई ऐप पर होता क्या है?

जब भी कोई यूजर Bulli Bai ऐप ओपन करता है उसे रैंडमली मुस्लिम महिलाओं की तस्वीरें दिखती है. जब यूजर ऐप में जाता है तो उसे एक मुस्लिम महिला के चेहरे को दिखाता है, फिर यूजर उसे Bulli Bai of the day के रूप में प्रदर्शित करता है.

Muslim Women
सांकेतिक तस्वीर

फिर इस तस्वीर पर अभ’द्र कमेंट के साथ इसकी बोली लगाई जारी है और हैशटैग #BulliBai के साथ दिन भर इसे ट्रेंड किया जाता है. इस ऐप पर इस बार सोशल मीडिया पर दमदार मौजूदगी रखने वाली 100 मुस्लिम महिलाओं को टारगेट किया गया.

यह किसकी करतूत हैं?

Bulli Bai ऐप किसके द्वारा बनाया गया है ये जानकारी अभी तक सामने नहीं आ पाई है. इस ऐप को सरकार द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है. इसके आलावा URL bullibai.github.io को भी डीएक्टिवेट कर दिया गया है.

महिला पत्रकार द्वारा इस मामले को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल शाखा में शिकायत दर्ज कराई गई है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले को लेकर कहा है कि मामले का संज्ञान ले लिया है और अधिकारियों को कार्रवाई करने के आदेश जारी कर दिए गए है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.