होली पर अमन-चैन के लिए बड़ा फैसला, जुमे की नमाज में आधे से एक घंटे तक का परिवर्तन

शुक्रवार को बुराई पर अच्‍छाई की जीत का प्रतीक होली का त्‍योहार मनाया जाएगा. शुक्रवार को होली के साथ-साथ जुमा की नमाज और शब-ए-बरात भी इसी दिन हैं. ऐसे में सांप्र’दायिक सौहार्द और अमन-चैन कायम रखने के लिए जुमा की विशेष नमाज के वक्‍त में बदलाव की घोषणा की गई हैं.

यूपी के लखनऊ की मस्जिदों में होने वाली नमाज के समय में भी आधा घंटे से लेकर एक घंटे तक आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया हैं. इसके साथ ही दोनों धर्म के लोगों से एक-दूसरे के मजहबी जज्बातों का ख्याल रखने की अपील भी की गई हैं.

बदला गया जुमे की नमाज का समय

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया एवं ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगाें से एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का ध्‍यान रखने और अमन व शांति कयाम रखने की अपील की है.

Friday prayers for peace

इसके साथ ही लखनऊ के ऐशबाग ईदगाह स्थित जामा मस्जिद में जुमा की नमाज का वक्‍त 12:45 से बढ़ाकर 2 बजे कर दिया गया है.

मस्जिद ऐशबाग, नादान महल रोड स्थित मस्जिद तकवियतुल ईमान, चौक की मदीना मस्जिद में नमाज का समय 2 बजे किया गया हैं.

अकबरी गेट स्थित मस्जिद एक मीनारा, मस्जिद शाहमीना शाह, चौपटिया स्थित मस्जिद मआविया, कच्चा पुल स्थित मस्जिद अनस, गढ़ी कनौरा स्थित मस्जिद खजूर वाली

साथ ही तालकटोरा स्थित मस्जिद कादिर खां, मस्जिद सिद्दीकिया, मस्जिद शेखुल आलम, मदहेगंज स्थित मस्जिद चांद वाली में 1:30 बजे नमाज होगी.

इसके अलावा ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने यह भी कहा है कि शाम पांच बजे के बाद ही पुरखों को पुरसा देने के लिए कब्रिस्तान जाएं. शब-ए-बरात में आतिशबाजी नहीं करने और जुमा की नमाज अपने मोहल्ले की मस्जिद में पढाने की अपील की गई हैंं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.