दिवाली से पहले अरविंद केजरीवाल का बड़ा फैसला, देशभर के हि’न्दू संगठ’नों में भारी नारा’ज़गी

दिल्ली में पिछले कई सालों से प्रदू’षण तेजी से बढ़ता ही जा रहा हैं. यहां की हवा, पानी और जमीन तक दूषित हो चुकी हैं. ऐसे में लोगों और सरकारों पर इसे रोकने और कम करने का भारी दवाब बना हुआ है. राजधानी में खास तौर पर वायु प्रदूषण ने लोगों का चैन से साँस लेना तक मुश्किल कर रखा है. यही वजह है कि दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण रोकने और उसे कम करने के लिए कड़े फैसले करने से भी नहीं कत’रा रही है.

इसी बीच दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. दरअसल सरकार ने फैसला लिया है कि आने वाले दिवाली के त्यौहार पर पटा’खों की बिक्री प्रति’बंधि’त रहेगी.

पटाखों पर प्र’तिब’न्ध

वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने पिछले तीन सालों की तरह इस साल भी दिवाली के मौके पर पटाखों की बिक्री, भंडारण और उपयोग पर पूरी तरह रोक रहेगी. बुधवार को दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट करके इसकी जानकारी दी हैं.

arvind

उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल के द्वारा यह घोषणा करते हुए कहा कि यह फैसला दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए किया गया है.

अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि बीते तीन साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतर’नाक स्थिति को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर तरह के पटा’खों के भंडारण, बिक्री एवं यूज़ पर पूर्ण प्र’तिबं’ध रहेगा. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके.

इसके साथ ही केजरीवाल ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने व्यापारियों से पटा’खों का भंडारण नहीं करने की अपील की है. केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा कि पिछले साल व्यापारियों ने बड़े पैमाने पर पटा’खों का भंडारण किया था.

Fireworks

लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की गंभीरता को देखते हुए देर से पूर्ण प्र’तिबं’ध लागू किया गया था जिसके चलते व्यापारियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था.

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि उनकी सभी व्यापारियों से अपील है कि वो इस बार पूर्ण प्रति’बं’ध को देखते हुए किसी भी तरह का भंडारण न करें.

आपको बता दें कि दिल्ली में वायु प्रदूषण बड़े पैमाने पर तेजी से बढ़ रहा है. दिल्ली में पिछले तीन सालों से लगातार पटा’खों पर बैन चला आ रहा है. इसके आलावा सरकार दिल्ली की हवा को साफ करने के लिए कई कदम उठाने के दावा कर रही हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *