चुनाव खत्‍म होने के बाद सीएनजी के बढ़े दाम, क्‍या अब पेट्रोल और डीजल की हैं बारी? जाने कितने रूपए बढ सकते है

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष का दुनिया भर में पड़ रहा है, कई देशों अर्थव्‍यवस्‍था और शेयर बाजार प्रभावित हो रही है. इसके साथ ही अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों पर भी असर देखने को मिल रहा है. इसी के साथ घरेलू बाजार में अब ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी द‍िखाई देना शुरू हो गई है. भारत में ईंधन के दामों में आई तेजी से सीएनजी के दाम भी बढ़ गए है.

ऐसे में अगर आप सीएनजी कार चलाते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर नहीं है. क्रूड ऑयल और बहुमूल्‍य धातुओं की कीमतों के उछाल के बाद अब सीएनजी की कीमतों में इजाफा हुआ है.

पेट्रोल से पहले बढ़ेे सीएनजी के दाम

माना जा रहा है कि सीएनजी के बाद अब पेट्रोल और डीजल के दामों में भी बढ़ोत्‍तरी हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पांच राज्‍यों में चुनाव के चलते काफी वक्‍त से पेट्रोल डीजल की कीमत नहीं बढाई गई है. जबकि क्रूड ऑयल में तेजी दर्ज की गई है.

CNG Gas

इसी बीच अब द‍िल्‍ली-एनसीआर में सीएनजी की कीमतों में उछााल आया है, यहां सीएनजी की रेट में 1 रुपये तक का इजाफा हुआ है.

8 मार्च 2022 की सुबह 6 बजे से सीएनजी के बढ़े हुए दाम लागू हो गए है. राजधानी द‍िल्‍ली में अब सीएनजी पहले के मुकाबले 50 पैसे महंगी म‍िलेगी. अब द‍िल्‍ली में सीएनजी का नया रेट 57.51 रुपये प्रति किलो हो गया है.

जबकि सोमवार तक यहां सीएनजी की रेट 57.01 रुपये प्रति किलो थी. इसके अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के रेट में 1 रुपये क‍िलो तक की महंगाई हुई है.

तीनों शहरों में सीएनजी का रेट मंगलवार सुबह से 59.58 रुपये प्रति किलो हो गया है जो पहले 58.58 रुपये प्रति किलो था. वहीं पांच राज्‍यों के चुनाव संपन्‍न होने के बाद लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमत में भी बढ़ोत्‍तरी की उम्‍मीद जताई जा रही है.

cng gas price

पेट्रोल-डीजल की रेट में हो सकता है इतना इजाफा

जानकारों के अनुसार पेट्रोल में 10 से 16 रुपये तक का इजाफा हो सकता है जबकि डीजल के दामों में 8 से 12 रुपये की बढोत्‍तरी हो सकती है, हालां‍कि इन कीमतों को अलग-अलग चरणों में लागू किया जा सकता है.

राजनैतिक विशषकों का मानना है कि सरकार ने चुनावोंं में मंहगाई का मुद्दा उन्‍हें नुकसान न पहुंचा सके इसलिए पेट्रोंल और डीजल के दामों में कोई बादलाव नहीं होने दिया था लेकिन अब कीमतों में उछाल आना तय माना जा रहा है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.