क्रिप्टोकरंसी में भारी गिरावट, Bitcoin और Ethereum की वैल्यू कौड़ियों के भाव

Cryptocurrency Crash in India: इस वक्त क्रिप्टोकरेंसी बाजार (Cryptocurrency Market) में जबरजस्त उथल-पुथल का माहौल बना हुआ है। जिन लोगों ने इस करेंसी में निवेश किया था उन सभी के लिए आज का दिन ‘ब्लेक डे’ साबित हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी ही है। दरअसल शनिवार को Bitcoin की कीमत गिरावट के साथ 34,042 डॉलर तक आ गयी थी, जो एक समय नवंबर में 69,000 डॉलर के काफी नजदीक पहुंच चुकी थी। योग का कायल हुआ सऊदी अरब

डिजिटल करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) ने पिछले साल नवंबर, 2021 में अपने सबसे हाई लेवल को क्रोस किया था। इसका अर्थ यह है कि Bitcoin में तीन माह के समय में ही लगभग 50 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई है। अब यह बात तो क्लियर कट है कि बिटकॉइन में निवेश करने वाले लोगों की कुल संपत्ति नवंबर से अब तक आधी हो चुकी है‌।

भारी गिरावट के कारण क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैल्यू 600 अरब डॉलर घट गया

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में इस भारी गिरावट के कारण इसका मार्केट वैल्यू करीब 600 अरब डॉलर घट गया है। Bitcoin की वैल्यू में 600 अरब डॉलर और पूरे क्रिप्टो मार्केट के वैल्यूएशन में एक लाख करोड़ डॉलर की कमी Bitcoin और पूरे क्रिप्टो मार्केट में यह डॉलर टर्म में अब तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है।

Cryptocurrency
image source: google

इस व्यूह से अगर हम देखते हैं तो Bitcoin में करीब 3 महीने में 50% की गिरावट आ चुकी है। इसका अर्थ यह है कि बिटकॉइन में निवेश करने वाले निवेशकों की कुल संपत्ति नवंबर से अब तक आधी हो ही चुकी है।

क्या है गिरावट की वजह

मार्केट में लोग बहुत ही कम किमत पर इस आभासी करेन्सी की खरीद फरोख्त करने लागे है। इस प्रकार इस करेन्सी की वेल्यू में भी कमी आई है और ये ही इस डिजिटल करेन्सी (Digital Currency) की गिरावट आई है।

Bitcoin ने नवंबर, 2021 में अपने सबसे हाई लेवल को टच किया था। तब से अब तक सिर्फ Bitcoin की वैल्यू में 600 अरब डॉलर और पूरे क्रिप्टो मार्केट में यह डॉलर टर्म में अब तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज हुई है।

Cryptocurrency 1
image source: google

जानिए प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का क्या है हाल

Coinmarketcap के मुताबिक पिछले 7 दिन में Bitcoin में 18.15 प्रतिशत गिरावट दर्ज हुई चुकी है। अगर मौजूदा स्थिति को देखते है तो यह अभी 35,324.46 डॉलर पर ट्रेंड कर रहा है।

Etherum का भाव 2,500 डॉलर से नीचे गिर चुका है। इसकी कीमत भी पिछले 7 दिन में करीब 26 फीसदी की गिरावट के साथ 2,460.94 डॉलर पर रह गई है।

Binance में भी पिछले सात दिन में 24.17 फीसद की गिरावट आ चुकी है और यह 374.85 डॉलर पर आ गया है। अगर बात करें Solana की तो यह भी पिछले एक हफ्ते में 34.69 फीसदी की गिरावट के साथ 96.82 डॉलर पर आ गया है।

नौ माह में इस स्‍तर पर आ गया है Dogecoin

मीम बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी डॉजकॉइन (Dogecoin) की कीमत गिरकर 0.14 डॉलर के नीचे आ गई है। यह अप्रैल 2021 के बाद का इसका सबसे निचला स्‍तर है। Avalanche में एक हफ्ते में 32.77 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। यह 62.13 डॉलर पर है।

इस भारी गिरावट के बीच ही El Salvador के राष्ट्रपति Nayib Bukele ने कहा है कि उनके देश ने इस गिरावट के दौरान भारी संख्या में बिटक्वाइन की खरीदारी हुई है।

इस Bukele को गिरावट के बीच बिटक्वाइन खरीदने के लिए जाना जाता है। उन्होंने ट्वीट किया है, कुछ लोग बहुत ही सस्ते में बिटकॉइन बेच रहे हैं।

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.