भाजपा की प्रचंड लहर में पीछे चल रहे डिप्‍टी CM केशव प्रसाद मौर्य, इस वजह से फंसी सीट

उत्‍तर प्रदेश: आज 10 मार्च को सुबह से ही पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे घोषित किए जा रहे है और अब तक के रूझानों में चार राज्‍यों में बीजेपी बहुमत हासिल करती दिख रही है. जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत दर्ज कर ली है. इस बीच सबकी नजर यूपी पर टिकी हुई है. यूपी की 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में हुए मतदान के नतीजें अब साफ हो चुके है.

अभी तक के नतीजों में तस्‍वीर साफ हो चुकी है कि एक बार फिर से सूबे में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी 250 से ज्‍यादा सीटों पर जीत दर्ज करते हुए नजर आ रही है.

केशव प्रसाद मौर्य पीछे

यूपी के चुनावी नतीजों के बीच सूबे की हॉट सीटोंं पर भी लोगों की निगाहें गढ़ी हुई है. एक तरफ जहां सूबे में भाजपा की जीत तय हो चुकी है, वहींं भाजपा के लिए एक बुरा खबर भी है.

Keshav Prasad Maurya

दरअसल बीजेपी सरकार में उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य चुनाव पीछे चल रहे है. राज्‍य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से करीब 1700 मतों से पीछे चल रहे है. उन्‍हें सपा की पल्‍लवी पटेल ने हार का मुंह देखना पड़ सकता है.

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को सिराथू में उनके पीछे चलने का सबसे बड़ा कारण सपा का दांव रहा. एसपी ने केशव के खिलाफ पल्लवी पटेल को टिकट देकर बड़ा दांव लगाया जो पूरी तरह सफल भी रहा.

मौर्य के पीछे रहने का कारण

वहीं इस मुकाबले में बीएसपी के मुंसब अली उस्मानी की मौजूदगी में मुकाबला और भी रोचक हो गया. सिराथू के सियासी समीकरण को देखा जाए तो कुर्मी वोट सपा के पक्ष में जाते दिखा.

इसी का एकतरफा फायदा पल्लवी पटेल को मिला, इससे मामला बिगड़ गया और मौर्य की राह मुश्किल हो गई. पल्लवी पटेल ने केशव मौर्य को कड़े मुकाबलेे में हार का मुंह दिखना पड़ सकता है.

Keshav Prasad Maurya Sirathu

चुनाव आयोग के अनुसार बृहस्पतिवार को 27 रांउड की मतगणना के बाद मौर्य को 87922 वोट मिले, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी सपा की पल्लवी पटेल को 90330 वोट मिले. मौर्य पल्‍लवी से करीबन 2400 वोटों से पीछे चल रहे है.

आपको बता दें कि करहल विधान सभा सीट से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जीत दर्ज कर ली है. वहीं यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी गोरखपुर शहरी सीट से जीत हासिल कर ली है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.