एक और सर्वे Akhilesh-Jayant के लिए खुशखबरी लाया, SP को बंपर बहुमत, BJP टेंशन में!

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. गुरूवार को विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे और उसी के साथ तस्‍वीर साफ हो जाएगी कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है. यूपी में किसे जनादेश मिलने वाला है यह तो 10 मार्च को ही पता चलेगा लेकिन उसके पहले चर्चा में है एग्जिट पोल. ईवीएम में कैद चुनावी नतीजों के बीच एग्जिट पोल में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार कौन-सी पार्टी सत्‍ता में काबिज होगी.

सोमवार की शाम को तमाम चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किए. ज्‍यादातर एग्जिट पोल अपने सर्वे में राज्‍य में भाजपा की वापसी का अनुमान लगा रहे है और सपा को दूसरें नंबर की पार्टी बताया जा रहा है.

देशबंधु के एग्जिट पोल में सपा सरकार

इसी बीच एक नए एग्जिट पोल के अनुमान जारी किए गए है और यह एग्जिट पोल तमाम एग्जिट पोल के उलट नतीजें दिखा रहा है. इस सर्वे में समाजवादी पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनने का दावा किया गया है.

akhilesh and SP government

देशबंधु के एग्जिट पोल (Deshbandhu Exit Poll) में समाजवादी पार्टी सूबे में नंबर एक पार्टी बनती दिख रही है. देशबंधु के एग्जिट पोल के आकंडों की बात करें तो यूपी में भारतीय जनता पार्टी महज 150 सीटों पर सिमटती दिख रही है.

वहीं समाजवादी पार्टी और उसके सहयागी सरकार बनाने जा रहे है. सपा का गठबंधन 244 सीटें जीतते हुए नजर आ रहा है. वही बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के प्रदर्शन की बात करे तो इसे लेकर देशबंधु के एग्जिट पोल का अनुमान भी अन्‍य एग्जिट पोल की तरह ही है.

देशबंधु ने भी बसपा, कांग्रेस और अन्य का प्रदर्शन विधानसभा चुनाव 2022 में काफी खराब रहने की आशंका जाहिर की है. इस पोल के अनुसार कांग्रेस 1-9, बसपा 10-24 सीटें जीत सकते है जबकि अन्य के खाते में 0 से 6 सीटें जा सकती हैं.

बीजेपी महज 150 सीटों पर

यूपी में चुनाव प्रचार के दौरान और बाद में भी समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और तमाम नेता लगातार दावा करते रहे है कि सूबे में एक बार फिर सत्‍ता में सपा वापसी करने जा रही है.

akhilesh yadav and jayant chaudhary

लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों ने सपा समर्थकों के लिए बड़ा झटका साबित हुए और तमाम एग्जिट पोल्‍स से सपा नेताओं और समर्थकों निराशा हाथ लगी. लेकिन देशबंधु एग्जिट पोल के नतीजे सपा समर्थकों का उत्साह बढ़ाते दिख रहे है.

बता दें कि देशबंधु का एग्जिट पोल अन्‍य एग्जिट पोल के अनुमानों के बिल्‍कुल विपरीत है, जहां अखिलेश यादव की सपा सरकार सूबे मेंं आती नजत आ रही है. जबकि पोल ऑफ पोल्स में तक बीजेपी सरकार बनने के संकेत मिल रहे है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.