सऊदी अरब की तेल रिफाइनरी पर ड्रोन से ह’मला, लगी भीषण आग 

सऊदी अरब की राजधानी रियाद से एक बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रियाद में एक तेल रिफाइनरी को ड्रोन से निशाना बनाया गया है. इस हम’ले के बाद रिफाइनरी में भारी आग लग गई. हालांकि राहत की बात यह है कि इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

इसकी जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली हैं. लेकिन इस मामले के लिए हाउती विद्रो’हियों पर संदेह जाहिर किया जा रहा हैं. सऊदी गठबंधन यमन में हाउती विद्रोहियों से संघर्ष का सामना कर रहा है.

ईरान समर्थित हाउती अक्सर ही सऊदी में इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते रहते हैं. इस मामले को लेकर सऊदी मंत्रालय ने कहा कि ऐसे हम’ले न सिर्फ सऊदी अरब को निशाना बना रहे हैं, बल्कि दुनिया की ऊर्जा आपूर्ति की सुरक्षा पर भी घात लगा रहे हैं.

आपको बता दें कि यमन के गृहयु’द्ध में सऊदी अरब 2015 से शामिल है. वह यहां हाउतियों के खिलाफ खड़ा है जिन्होंने सना की राजधानी पर कब्जा किया हुआ है और वहां की सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया गया है.

सात साल से जारी संघर्ष के बावजूद भी हाउतियों का सना और उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर अभी भी नियंत्रण बना हुआ है. यमन में इस बीच हजारों लोग इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं.

इस सब ने दुनिया का सबसे खराब मानवीय संकट पैदा कर दिया हैं. इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी ने चेतावनी दी है. उन्‍होंने कहा कि लंबे समय से चल रहे संघर्ष और मानवीय मदद के लिए धन की कमी से 13 मिलियन यमन भुखमरी की ओर अग्रसर हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.