गोबर खाने वाले करनाल के MBBS डॉ. मनोज मित्तल एक बार फिर चर्चा में, जानिए क्या है मामला

पिछले महीने नवंबर में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था, वीडियो में एक डॉक्टर गाय का गोबर खाते हुए नजर आए जो इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ. अब सोशल मीडिया पर गाय का गोबर खाने वाले डॉक्टर को लेकर एक दावा किया जा रहा है. ये दावा खूब वायरल हो रहा है. वायरल दावे में दो तस्वीरें दिखाई जा रही है. पहली तस्वीर में हॉस्पिटल में लेटा हुआ एक शख्स दिखाई दे रहा है तो वहीँ दूसरी तस्वीर में गोबर खाने वाले डॉक्टर नजर आ रहे है.

क्या है दावा?

सोशल मीडिया पर किये जा रहे दावे के मुताबिक गोबर खाने के चलते डॉक्टर साहब की पूरी बॉडी में इंफे’क्शन हो गया है जिसके चलते डॉक्टर को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

Post By Big Breaking News Haryana
Post By Big Breaking News Haryana

बिग ब्रेकिंग न्यूज हरियाणा के फेसबुक पेज से लिखा गया कि करनाल का MBBS डॉक्टर जो लोगों को गोबर खाने की सलाह दे रहा था, खुद गोबर खा कर पेट में इन्फे’क्शन कर बैठा और हॉस्पिटल पहुंचा.

वहीं ट्विटर यूजर डॉक्टर गुलाटी LLB ने लिखा कि गोबर खाने वाले डॉक्टर की तो लग गई, गोबर खाने से उसकी पूरी बॉडी में इंफे’क्शन हो गया. इसी दावे के साथ कई लोग इन तस्वीरों को वायरल कर रहे है.

पड़ताल में क्या पाया गया?

दी लल्लनटॉप ने अपनी पड़ताल में इस दावे को गलत पाया. रिपोर्ट के मुताबिक डॉ. मनोज मित्तल फ़िलहाल पूरी तरह से स्वस्थ है. वहीं बात वायरल हो रही तस्वीरों की की जाए तो पहली तस्वीर में एक शख्स हॉस्पिटल के बेड पर लेटा हुआ नजर आ रहा है.

वायरल तस्वीर का फैक्ट-चेक करने पर पाया गया कि ये तस्वीर डॉक्टर की नहीं बल्कि एक नेपाली नागरिक बिधान थापा की है. इस तस्वीर का फैक्ट-चेक AFP ने किया था और बताया कि रिवर्स इमेज सर्च की मदद से वायरल तस्वीर को लेकर GoFundMe की वेबसाइट पर जानकारी मिली.

Viral pic on GoFundMe website
Viral picture on GoFundMe website.

GoFundMe वेबसाइट के मुताबिक वायरल तस्वीर में नजर आ रहे ये व्यक्ति बिधान थापा हैं और उनकी मौ’त 10 जुलाई, 2017 को हुई थी. थापा के लिए GoFundMe पर फंड जुटाया गया था.

वहीं गलत दावे में दिखाई जा रही दूसरी तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजने पर पाया गया कि ये डॉक्टर मनोज मित्तल की है. असली तस्वीर NEWS18 हिंदी की वेबसाइट पर एक खबर के साथ प्रकाशित की गई थी.

इस खबर में बताया गया था कि हरियाणा के करनाल के रहने वाले डॉक्टर मनोज मित्तल का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो गाय का गोबर खाते हुए दिखाई दे रहे है.

क्या निकला नतीजा?

बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मनोज मित्तल की आयुर्वेद में काफी रूचि है. वीडियो में वो कहते है कि यदि महिलाएं गाय का गोबर खाती है तो उनकी नॉर्मल डिलीवरी होगी, सि’जेरियन की जरूरत नहीं पड़ेगी.

14 दिसंबर, 2021 का एक वीडियो यूट्यूब चैनल IBN24 News Network पर मौजूद है. वीडियो में डॉ. मनोज मित्तल बिल्कुल स्वस्थ नजर आ रहे है. इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल में भर्ती होने के दावे को भी सिरे से ख़ारिज कर दिया.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.