Exit Poll Results 2022: जानिए Exit पोल कब-कब गलत साबित हुए हैं?

उत्तर प्रदेश में सातवें और लास्‍ट की वोंटिग होने के साथ ही पांच राज्‍यों में चल रहे विधानसभा चुनाव सम्‍पन्न हो गया. चुनाव खत्‍म होने के साथ ही सोमवार शाम से ही अलग-अलग चैनल और एजेंसियों द्वारा एग्जिट पोल के अनुमान जारी किए गए. पांचों राज्‍यों में एग्जिट पोल के नतीजें सामने आए है. किसी राज्‍य में सत्‍ताधारी पार्टी की वापसी के अनुमान बताए जा रहे है ताे किसी राज्‍य में सत्‍ता पलट के संकेत नजर आ रहे है.

ऐसे में अब सवाल यह है कि एग्जिट पोल के दावों पर भरोसा किया जा सकता है या नहीं? एग्जिट पोल कितने सही और सटीक साबित हो सकते हैं? तो चलिए हम कुछ ऐसे ही सवालों का जवाब ढूडने की कोशिश करते है.

कब-कब गलत साबित हुए एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल की विश्‍वानियता पता करने के लिए पिछले 5 विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल का एनालिसिस किया गया. जिसमें एग्जिट पोल के दावोंं की पोल खुली और यह खोखले साबित हुए.

Exit polls 2022 results

2021 का पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव

कोरोना महामारी के बीच पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव West Bengal election में भाजपा और ममता बनर्जी की टीएमसी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. तमाम एग्जिट पोल ने बेस्‍ट बंगाल में भाजपा को 110 से अधिक सीटें मिलने का अनुमान बताया.

लेकिन जब नतीजे आए तो हर कोई हैरान रह गया. भाजपा महज 77 सीटों पर सिमट कर रह गई. वहीं सत्‍ता में एक बार फिर से ममता बनर्जी की TMC ने पूर्ण बहुमत के साथ वापसी की.

2020 का बिहार विधानसभा चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव में ज्यादातर चैनल और एजेंसियों के एग्जिट पोल में दावा किया गया कि राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस गठबंधन पूर्ण बहुमत के साथ आसानी से सरकार बना रहा है लेकिन नतीजों ने सभी पोल्‍स की हवा निकाल दी. नतीजों के बाद बिहार में तीसरी बार बीजेपी और JDU गठबंधन की सरकार आई.

2020 का दिल्ली विधानसभा चुनाव

दिल्ली विधानसभा में ज्यादातर एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनने का दावा किया गया. नतीजों में ये दावे सही साबित हुए लेकिन सीटों के मामले में गलत साबित हुए. आप ने कुल 70 सीटें से 62 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत वाली सरकार बनाई.

2019 का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भी अधिकतर एग्जिट पोल बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन की सरकार बता रहे थे, यह गठबंधन 200 सीटें जीतता दिख रहा था और हुआ भी ऐसा ही. इस बार एग्जिट पोल सही साबित हुए लेकिन यहां सीटों के अनुमान में बड़ा अंतर देखने को मिला.

2019 का हरियाणा विधानसभा चुनाव

हरियाणा विधानसभा चुनाव में एग्जिट पोल हवा का रुख भांपने में नाकाम साबित हुए. यहां तमाम एग्जिट पोल बीजेपी को 70 से अधिक सीटें दे रहे थे वहीं नतीजों में बीजेपी महज 40 सीटों पर सिमट कर रह गई.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.