मार्क ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक का नाम बदला, इंस्टाग्राम और व्हाट्सअप को लेकर भी बड़ी बात कही

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की होल्डिंग कंपनी का नाम बदलकर अब मेटा हो गया है. गुरुवार को फेसबुक ने यह जानकरी दी कि वो मेटा के रूप में कंपनी को रीब्रांड करने जा रहे है. बता दें कि पिछले काफी वक्त से लगातार ऐसी खबरें सामने आ रही थी कि फेसबुक री-ब्रांडिंग की तरफ कदम उठाने जा रही है. इस घोषणा के बाद मेटा सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा हैं.

बता दें कि गुरुवार को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक कम्पनी के नए नाम का ऐलान किया. टेक दिग्गज ने कहा कि इस बदलाव के साथ ही अब एक नए ब्रांड के जरिए उसके विभिन्न ऐप और तकनीकों को एक साथ एक कंपनी के तहत लाया जाएगा.

फेसबुक बना मेटा

इसके साथ ही फेसबुक ने यह साफ किया है कि इस परिवर्तन का असर उसके कॉर्पोरेट ढांचे पर नहीं पड़ेगा. कॉर्पोरेट ढांचे में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

Meta

कंपनी के एक लाइव-स्ट्रीम वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि नया नाम मेटावर्स के निर्माण की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करेगा.

कंपनी के सालाना कार्यक्रम के दौरान जकरबर्ग ने कहा कि हमारे ऊपर एक डिजिटल दुनिया का निर्माण हुआ है, जिसमें वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट और एआई आते है, हमें लगता है कि मेटावर्स मोबाइल इंटरनेट की जगह ले सकता है.

आपको बता दें कि फेसबुक ने इसी साल मेटावर्स पर केंद्रित एक उत्पाद टीम का गठन किया है और इस दिशा में काम करने के लिए अगले पांच सालों के लिए यूरोप में करीब 10,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने का ऐलान किया गया हैं.

इस बीच लोगों के मन में इंस्टाग्राम और वाट्सएप के नाम को लेकर उठ रहे सवालों पर फेसबुक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जवाब दिये है. ट्वीट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम, मैसेंजर और वाट्सएप के नाम पहले की तरह ही बने रहेंगे.

मेटावर्स प्रोजेक्ट पर काम शुरू

बता दें कि फेसबुक ने 2021 में मेटावर्स प्रोजेक्ट में 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है. हाल ही में जारी अर्निंग रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के वर्चुअल रियलिटी सेगमेंट में इतनी वृद्धि हुई है कि वो अपने प्रोडक्ट्स को दो श्रेणियों में अलग कर सकता है. कंपनी नाम में बदलाव के बाद मेटावर्स के लिए 10 हजार लोगों को नौकरी पर रखने जा रही है.

आपको बता दें कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया के जितने भी प्लेटफॉर्म्स हैं, उन सब में फेसबुक का रूप व्यापक है. एक आंकड़े के अनुसार फेसबुक ने इस तिमाही में 9.1 अरब डॉलर की शुद्ध कमाई की है जप पिछले साल इसी तिमाही के दौरान हुई आय के मुकाबले 17 प्रतिशत अधिक हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *