Fact Check: केजरीवाल और भगवंत मान को देशी ठेके के आगे बैठा दिखा बुरे फंसे नेता जी, वायरल हुई तस्वीर

सोशल मीडिया पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान (Bhagwant Mann) की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है, तस्वीर में दोनों शराब की दुकान के सामने बैठे हुए नजर आ रहे है. इस तस्वीर को 17 जनवरी को जनता दल (यूनाइटेड) के नेता अजय आलोक ने ट्वीटर पर शेयर किया.

इसे ट्वीट करते हुए अजय आलोक ने लिखा है कि यह मान साहब को सीएम बना दें तो सारा पंजाब मदमस्त सुरूर में आ जाएगा, ड्र’ग्स की समस्या खत्म और कैबिनेट मस्त हो जाएगा. प्रशासन हल्का-हल्का सुरूर में रहेगा, पूरे सूबे से चूहे भाग जाएंगे, क्योंकि Bagpiper की धुन बजेगी.

क्या सच में ठेके के आगे बैठे है केजरीवाल और मान

इस ट्वीट के बाद तो यह तस्वीर हर जगह नजर आने लगी. इस तस्वीर को शेयर करते हुए कई लोग अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी को क’टघरे में खड़े करते नजर आए.

Kejriwal and Bhagwant Mann

अमर लाल नाम के यूजर ने लिखा कि जब कभी केजरीवाल दिल्ली में विपक्ष में बैठेंगे और सरकार दिल्ली में शराब को बैन करेगी तब बैन के खिलाफ अनशन धरना इन्हीं के नेतृत्व में सबसे पहले होगा र संभव है कि अगला चुनाव भी इसी मुद्दे पर लड़े कि हम जीते तो ठेका चालू करेंगे.

वहीं अमित गोयल लिखते है कि मौलाना मौलवी मोहम्मद केजरुद्दीन ने दिल्ली में 800 से ज्यादा नये शराब के ठेके शुरू करके दिल्ली की जनता को नशा मु’क्त किया है और अब पंजाब मे बेवड़े भगवंत मान को सीएम बना पूरे पंजाब की जनता को न’शेड़ी बना पंजाब को भी नशा मुक्त करेगा.

वहीं कई यूजर अजय आलोक को घेरते हुए भी नजर आए. कई यूजर्स ने उन्हें कहा कि इस तस्वीर से वो मजे लेने की कोशिश कर रहे है वो असल में फर्जी है.

पत्रकार प्रेरणा शर्मा ने सही तस्वीर को शेयर करते हुए कहा कि सही तस्वीर ये है. जो तस्वीर आपने शेयर की है, वो गलत है अजय आलोक जी.

वहीं राजकुमार लिखते है कि एडिटिंग तो अच्छे से कर लेते, खटिया के नीचे हरियाली साफ दिख रही है. शरा’ब के ठेके पर कब से हरियाली होने लगी और ठेके पर कब से खटिया का इस्तेमाल कब से होने लगा.

लल्लनटॉप के फैक्ट चेकर अंशुल ने भी इस तस्वीर की सच्चाई तलाशी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि पहले वीडियो से स्क्रीनशॉट लिया गया और फिर फोटोशॉप का इस्तेमाल करके खेत की जगह ठेका चिपका दिया गया.

क्या हैं तस्वीर की सच्चाई?

दरअसल अजय आलोक गलती कर बैठे. उन्होंने जो तस्वीर शेयर की है उसे एडिट किया गया है. असल में यह तस्वीर पंजाब के चमकौर साहिब की है. अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव के सिलसिले में कुछ दिन पहले वहां गए थे.

इसी दौरान उन्होंने वहां किसानों से बात की थी. तब उनके पीछे शराब का ठेका नहीं, बल्कि खेत नजर आ रहा था. इस बातचीत का वीडियो आप ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड भी किया है.

असल में किसी ने इसी तस्वीर से एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हुए बैकग्राउंड चेंज कर दिया. वहीं अभी तक अलोक ने अपने ट्वीट को डिलीट नहीं किया है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.