VIDEO: सऊदी अरब का ऐतिहासिक कदम, रेगिस्तानी जहाज पर सवार हो महिलाओं ने लिया ऊंट प्रतियोगिता में हिस्सा

सऊदी अरब काफी तेजी से आधुनिकता की तरफ बढ़ रहा है, सऊदी अरब क्राउन प्रिंस के मिशन-2030 के तहत महिलाओं के प्रति अपनी रूढ़िवादी सोच से निकलकर दुनिया के समक्ष नई छवि पेश कर रहा है. इसी कड़ी में सऊदी अरब से ऊंटों के मेले से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो सऊदी अरब की बदलती सोच को दुनिया को दिखाता है.

सऊदी अरब में ऊंटों के परेड में पहली बार महिलाऐं शामिल हुई. सऊदी अरब ने ऊंटों के मेले में महिलाओं को शामिल होने की इजाजत दी. सऊदी ने ऊंटों के सौंदर्य प्रतियोगिता “शिप्स ऑफ द डेजर्ट” में महिलाओं को शामिल करके एक ऐतिहासिक कदम उठाया.

पहली बार ऊंटों की परेड में शामिल हुई महिलाऐं

सऊदी में आयोजित यह सौंदर्य प्रतियोगिता अब्जेसअजीज फेस्टिवल का हिस्सा है. अब तक इस प्रतियोगिता में सिर्फ मर्दों को ही भाग लेने की इजाजत होती थी लेकिन पहली बार इस मेले में महिलाओं ने भाग लिया और ऊंटों की परेड भी निकली.

desert ship
ऊंट परेड में शामिल हुई महिलाऐं

ऊंटों की इस प्रतियोगिता का पहली बार हिस्सा बनी 27 वर्षीय लामिया अल-रशीदी इसमें भाग लेकर काफी ज्यादा खुश है. उन्होंने कहा कि इंशाअल्लाह, मैं हमेशा उम्मीद करती हूं कि महिलाओं को समाज में सम्मान जरुर मिलेगा और आज ये साबित भी हुआ है.

आपको बता दें कि सऊदी अरब की राजधानी रियाद के उत्तर-पूर्व में स्थित रूमा रेगिस्तान में ऊंटों की ये प्रतियोगिता आयोजित कराई जा रही है, जिसमें दर्जनों प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं.

Camel Beauty Queen Contest

प्रतियोगिता में शामिल हुई रशीदी कहती हैं कि मुझे बचपन से ही ऊंटों में दिलचस्पी रही है, हमारे परिवार में 40 ऊंट हैं. जब इस प्रतियोगिता में महिलाओं को शामिल होने की इजाजत मिली तो मैं खुद को इसमें हिस्सा लेने से रोक ही नहीं सकी.

न्यूज़ एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार ऊंटों की इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली महिला प्रतिभागियों ने अपने चेहरे काले रंग के स्कार्फ से ढंके हुए थे और उनके कंधों पर अलग अलग रंग के शॉल लटके हुए थे. उनका स्टाइल देखते ही बन रहा था.

आपको बता दें कि सऊदी की राजधानी में होने वाली इस प्रतियोगिता के विजेता को करोड़ों रूपये इनाम स्वरूप दिए जाते है. इस प्रतियोगिता में 40 महिलाओं ने हिस्सा लिया था.

Women in camel beauty
ऊंट सौंदर्य प्रतियोगिता

रिपोर्ट के अनुसार प्रतियोगिता में टॉप-5 पर रही महिलाओं को 10 लाख रियाल (जो भारतीय मुद्रा में करीब 19 करोड़ 23 लाख रुपये है) का इनाम दिया गया.

काली ड्रेस में झलकी महिलाओं की ख़ूबसूरती

बता दें कि प्रतियोगिता के दौरान विजेताओं का फैसला कई प्वाइंट्स के आधार पर किया जाता है. ऊंटों की सुंदरता के लिए भी अंक दिए जाते हैं. जिसमें उनकी गर्दन, होंठ और कूबड़ के आकार का भी ध्यान रखा जाता हैं.

ऊंटों की यह प्रतियोगिता लाल रंग के रेत के ट्रैक पर कराई जाती है. इस परेड में चेहरे को काले रंग के स्कार्फ से ढंक ऊंटों पर सवार महिलाऐं जब परेड में निकती तो देखने वाले इस खूबसूरत नज़ारे को देखकर दंग रह गए.

वहीं प्रतियोगिता में शामिल हुए पुरुष प्रतिभागी सफेद रंग का ड्रेस पहने हुए थे और तलवा’र लिए हुए थे. वहीं प्रतियोगिता के बीच पुरूष प्रतिभागी म्यूजिक की धुन पर नाचने लगे. इसी दौरान महिला प्रतिभागी आगे निकल गईं और इस प्रतियोगिता में जीत हासिल की.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.