जानिए कौन हैं हिंदुस्तानी भाऊ, जिसे महाराष्ट्र पुलिस ने इस मामले में किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से एक बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मशहूर यूट्यूबर विकास फाटक उर्फ़ हिंदुस्तानी भाऊ को मुंबई पुलिस ने गिरफ्ता’र कर लिया है. खबरों के मुताबिक मुंबई पुलिस ने हिंदुस्तानी भाऊ को दं’गा भड़काने के आरोपों के चलते गिर’फ्तार किया है. बताया जा रहा है कि विकास फाटक पर आरोप हैं कि उन्होंने स्टूडेंट्स को कथित तौर पर भडकाया है. विकास को मुंबई की धारावी पुलिस ने हिरासत में लिया है.

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के आवास के पास कथित तौर पर छात्रों को इकठ्ठा होने के लिए हिन्दुस्तानी भाऊ ने कहा था.

भाऊ पर छात्रों को उकसाने का आरोप

सोमवार को होने वाले कक्षा 10 और 12 की ऑफलाइन परीक्षा को रद्द करने की मांग को उठाने के लिए छात्रों को इकट्ठा किया गया था.

vikas fatak

मुंबई पुलिस के मुताबिक हिंदुस्तानी भाऊ ने एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था जिसमें वो छात्रों को भड़काते हुए दिख रहे थे.

आईपीसी की कई धाराओं जैसे महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, दं’गा, महाराष्ट्र संपत्ति के विरूपण अधिनियम की रोकथाम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत हिंदुस्तानी भाऊ को गिर’फ्तार किया गया है.

आपको बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर हाल ही में छात्रों ने मुंबई और नागपुर में विरोध प्रदर्शन किया था. इस मामले में विरो’ध प्रदर्शन के बाद जानकरी मिली कि छात्रों को धारावी क्षेत्र में इकट्ठा होने के लिए हिन्दुस्तानी भाऊ ने कहा था.

आपको बता दें कि सोमवार को शिक्षा मंत्री के घर के बाहर बड़ी तादात में छात्र जमा हो गए थे जिसके चलते पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए बल और लाठीचार्ज का इस्तेमाल किया था.

सोमवार को पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने कहा था कि स्टूडेंट्स को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी शख्स को नहीं छोड़ा जाएगा, ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

कौन है हिन्दुस्तानी भाऊ

विकास फाटक को सोशल मीडिया से लेकर आम लोगों तक हिन्दुस्तानी भाऊ के नाम से जाना जाता है. भाऊ बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त की फिल्म वास्तव के कैरेक्ट से काफी प्रभावित हैं और उसी तरह के लुक में कई बार देखें जा चुके हैं.

Hindustani Bhau

7 अगस्त 1983 को मुंबई में जन्मे विकास फाटक ने अपनी स्कूली शिक्षा मुम्बई के सेंट एंड्रयूज हाई स्कूल से पूरी की है. इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएश की पढ़ाई सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई से पूरी की है.

2013 में विकास फाटक ने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना शुरू किया, जिनमें बड़ी तादात में अपशब्दों की भरमार रही. लेकिन उन्हें लोकप्रियता तब मिली जब वो बिग बॉस के घर पहुंचे. उन्हें बिग बॉस 13 में वाइल्ड कार्ड के जरिए एंट्री मिली.

इसे भाऊ, हिंदुस्तानी भाऊ, विकास फाटक और बबलू भैया आदि कई नामों से जाना जाता हैं. विकास फाटक यूट्यूबर के अलावा मुंबई के एक स्थानीय न्यूज़ पेपर दक्ष पुलिस टाइम्स में न्यूज़ रिपोर्टर के तौर पर भी काम करते हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.