होली, जुमे की नमाज और शबे बरात एक ही दिन है, इस्लामिक सेंटर ने लिया बड़ा फैसला

इस साल 18 मार्च को होली, जुमे की नमाज और शबे बरात एक ही दिन है. ऐसे में सांप्रदायिक सौहार्द कायम रखने के लिए इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने एक बड़ा फैसला लिया है. यूपी के लखनऊ में स्थित इस्लामिक सेंटर ने जुमे की नमाज का वक्‍त आगे बढ़ाने का फैसला लिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चेयरमैन मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली सहित कई मुस्लिम धर्मगुरू लखनऊ के ऐशबाग़ ईदगाह में हुई बैठक में शामिल हुए.

jumma prayer

इस मीटिंग के दौरान ही नमाज का समय आगे करने का फैसला लिया गया. मुस्लिम धर्म गुरुओं ने मीटिंग के बाद एक वीडियो संदेश जारी करके कहा कि इस बार 18 मार्च को जुमा है और इसी दिन जुमे की नमाज अदा की जाएगी और उसी दिन शबे बरात और होली भी है.

इसी को देखते हुए मेरी हिंदू और मुस्लिमों से अपील है कि वो आपस में मजहबी जज्बातों का ख्याल बनाए रखें और अपने देश की गंगा-जमुनी तहजीब को अमल में लाएं.

इस बात का ख्‍याल रखा जाए कि उस दिन किसी को भी एक-दूसरे से दिक्कत ना हो. सभी हजरात से भी अपील है कि जुमे के दिन जिन मस्जिदों में नमाज अदा करने का समय 12:30 से 1 बजे के बीच है और ये सड़क पर होती है तो उनसे गुजारिश है कि वहां पर नमाज का टाइम आधे घंटे आगे कर लें.

इसके साथ ही कहा गया है कि यह भी कोशिश की जाए की जुमे की नमाज मुस्लिम अपने मोहल्ले की मस्जिद में ही अदा करें. इसे लेकर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मौलाना खालिद रशीद फरंगी से मुलाकात भी की है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.