जानिए कितनी संपत्ति है सीएम योगी आदित्यनाथ के पास, 3 साल में 32 फीसदी का हुआ था इजाफा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव करीब है. लगातार दो बार यूपी के मुख्यमंत्री की रेस जीतने के लिए मैदान में उतरने की तैयार कर रहे यूपी के मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ जनता के बीच अपना जनाधार बढ़ाने में जुटे हुए है. सीएम योगी गोरखपुर के गोरक्षपीठ के महंत रहे है. योगी ने युवा अवस्था में ही सन्यास ले लिए था, इसके बाद वो गोरक्षपीठ पहुंचे थे.

इसके बाद से ही योगी आदित्यनाथ संतों का जीवन जीते आए है. इसी बीच उन्होंने राजनीति के अखाड़े में कदम रखा और सूबे के सीएम भी बने. योगी गोरक्षपीठ का महंत होने के साथ-साथ एक राजनेता भी है, इसी नाते उनकी व्यक्तिगत संपत्ति भी है.

कितनी है सीएम योगी जी की संपत्ति

योगी आदित्यनाथ ने अपनी संपत्ति का खुलासा पहले लोकसभा चुनाव और फिर 2017 के विधान परिषद चुनाव के दौरान किया. योगी जी गोरखपुर से पांच बार लोकसभा चुनाव जीते और सांसद चुके गए.

cm yogi adityanath
Yogi Adityanath

2017 में योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बने, इसके बाद उन्होंने गोरखपुर सीट से अपनी लोकसभा सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया था. योगी ने सीएम बनने के बाद विधान परिषद का चुनाव लड़ा.

इस चुनाव के नामांकन के दौरान उन्होंने चुनावी हलफनामा दायर किया और अपनी संपत्ति की जानकारी दी. उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर को दिए गए हलफनामे में बताया था कि उस वक्त उनकी कुल संपत्ति 95 लाख 98 हजार रुपए से ज्यादा थी.

हलफनामे के अनुसार योगी के पास सोने 20 ग्राम का सोने का कान का कुंडल है जिसकी कीमत 49 हजार रुपये है. नाथ संप्रदाय की परंपराओं के मुताबिक योगी आदित्यनाथ भगवा वस्त्र के साथ इस कुंडल को धारण करते है.

इसके अलावा रुद्राक्ष वाली 10 ग्राम सोने की चेन भी उनकी संपत्ति में शामिल है जिसकी कीमत 26 हजार रुपये है. चुनावी हलफनामे के अनुसार मौजूदा सीएम के पास एक लाख की रिवॉल्वर और 80 हजार रुपये की कीमत वाली एक राइफल भी मौजूद है.

5 बार के गोरखपुर के सांसद रह चुके योगी ने अपने ऐफिडेविट में बताया था कि उनकी आय का इकलौता जरिया बतौर लोकसभा सांसद उन्हें जो वेतन और भत्ते मिलते है वहीँ है.

yogi adityanath property

वहीं जब योगी ने 2014 में गोरखपुर सीट से लोकसभा चुनाव के लिए हलफनामे दायर किया था तब उनकी संपत्ति 72 लाख 17 हजार रुपये से अधिक थी.

तीन साल में 32 फीसदी बढ़ी संपत्ति

2014 के लोकसभा चुनाव से लेकर 2017 के विधान परिषद चुनाव उनकी संपत्ति में 23 लाख 80 हजार रुपये की बढ़ोत्तरी हुई. यानि तीन साल में योगी की आय में करीबन 32 फीसदी का इजाफा हुआ.

योगी आदित्यनाथ को कारों का बहुत शौक है, उनके पास 2014 में 3 लाख की पुरानी Tata Safari, 21 लाख की Toyota Fortuner और 12 लाख की इनोवा कार मौजूद थी.

yogi adityanath in car
Yogi Adityanath Property

वहीं 2009 में योगी के पास एक नई सफारी और एक फोर्ड आइकॉन कार थी. जबकि 2004 में उनके पास एक क्वालिस, एक मारुति एस्टीम कार और एक टाटा सफारी थी.

वहीं साल 2022 में सीएम योगी आदित्यनाथ एक बार फिर से चुनावी मैदान में उतर सकते है. इस बार उनके विधानसभा चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही है. ऐसे में अगर सीएम योगी विधानसभा चुनाव लड़ते है तो वो अपनी वर्तमान संपत्ति का खुलासा भी करेंगे.

चुनावी नियमों के मुताबिक उन्हें चुनावी पर्चा दाखिल करने के लिए अपने हलफनामे में अपनी पूरी चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा देना होगा.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.