यूक्रेन और रूस की तनातनी के बीच भारत सरकार ने अपने प्रवासी नागरिकों को लेकर कही बड़ी बात, जानिए

यूक्रेन और रूस के बीच जारी अशांति के चलते दुनिया भर में चिंता का माहौल बना हुआ है. यूक्रेन में मौजूद विभिन्न देशों के नागरिकों को लेकर भी दुनियाभर में चिंता व्यक्त की जा रही है. कई देशों ने वहां से अपने नागरिकों को निकाल लिया है या निकालने की कार्रवाई शुरू कर दी है. आपको बता दें कि यूक्रेन में भारत के भी कई नागरिक फंसे हुए है जिन्हें लेकर अब भारत ने बयान जारी किया है.

भारी अशांति के बीच यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को लेकर भारत ने एक बयान जारी किया है. जिसमें भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है.

मुश्किलों में फंसे अपने नागरिकों को सरकार ने दी यह सलाह

वहां रह रहे नागरिकों के लिए भारत के दूतावास की ओर से एडवाइज़री जारी की गई है. इसमें कहा गया है कि यूक्रेन और रूस के बीच चल रही तनातनी के बीच यूक्रेन की स्थिति काफ़ी अनिश्चित है.

Indian Embassy

एडवाइज़री में नागरिकों से कहा गया है कि कृपया शांत रहें और जहाँ भी हैं सुरक्षित रहें. जो लोग राजधानी कीएफ़ की यात्रा कर रहे हैं और वो भी जो पश्चिमी कीएफ़ से आ रहे हैं, उन्हें भारतीय दूतावास द्वारा सलाह दी जाती है कि वो जिस शहर में अभी रह रहे हैं, वहीं लौट जाएं.

इसके साथ ही दूतावास ने यह भी कहा है कि नागरिकों के लिए आगे भी सूचना और एडवाइज़री जारी की जाएगी. आपको बता दें कि गुरुवार को 182 भारतीय नागरिकों के साथ सुबर यूक्रेनियन एयरलाइंस का विमान यूक्रेन से दिल्ली पहुंचा है.

वहीं इससे कुछ दिन पहले ही एयर इंडिया के विमान से 242 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से वापस भारत लाया गया था. वहीं मौजूदा हालातों की बात करें तो रूस और युक्रेन में तनाव तेजी से बढ़ता जा रहा है.

कीव में भारतीय दूतावास ने बताया है कि यूक्रेन के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया है जिसके चलते विशेष उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. भारत अपने नागरिकों को निकालने के लिए वैकल्पिक मार्ग तलाश में जुटा हुआ है.

जारी किये हेल्पलाइन नंबर्स

फ़िलहाल दूतावास ने नागरिकों से उनकी वेबसाइट, सोशल मीडिया पोस्ट और नंबरों पर संपर्क करने के लिए कहा है. दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए कुछ हेल्पलाइन नंबर्स भी जारी किए हैं.

सरकार द्वारा जारी इन टोल फ्री नंबर्स से वर्तमान स्थिति पर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है. यह हेल्पलाइन नंबर्स इस तरह है- +38 0997300428, +38 0997300483, +38 0635917881, +38 0933980327, +38 0935046170.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.