आखिरकार धोनी ने उठाया इस अहम राज से पर्दा, बताया जर्सी नंबर 7 को ही क्यों चुना?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक 7 नंबर की जर्सी पहन कर खेलते नजर आए है। धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संयास ले चुके है लेकिन वह आईपीएल का हिस्‍सा अभी भी है।

आपके मन में कई बार सवाल उठा होगा कि आखिर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जर्सी नंबर 7 को ही क्‍यों चुना. इस राज से अब धोनी ने पर्दा उठा दिया है।

MS Dhoni 07

खेल में जर्सी नंबर 7 का काफी महत्व रहा है. जर्सी नंबर 7 को फुटबॉल से लेकर क्रिकेट तक कई खेलों में दुनिया के कई महान खिलाड़ियों ने पहना है.

जवागल श्रीनाथ, एरिक कोंटाना, शॉन पोलॉक, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, स्टीफन फ्लेमिंग समेत पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नंबर 7 की जर्सी पहनी है.

जर्सी नंबर 7 पर क्‍या बोले धोनी?

धोनी ने बताया है कि उन्होंने जर्सी नंबर 7 को किसी अंधविश्वास के चलते नहीं बल्कि उनके जन्मदिन के तारीख के चलते चुना। उन्‍होंने कहा कि बहुत लोगों ने सोचा था कि 7 मेरे लिए एक लक्‍की नंबर है, इसलिए में सब जगह 7 नंबर की जर्सी पहनता हूं।

उन्‍होंने कहा कि मैंने एक बहुत ही सरल कारण के चलते इसे चुना. मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था. जो 7वें महीने का 7वां दिन है इसी कारण मैंने इसे चुना।

धोनी ने कहा कि कई लोगों ने मुझे कहा कि 7 एक तटस्थ संख्या है और यहां तक बात लक की हाेती है तो अगर यह आपके लिए काम नहीं कर रहा है तो ये वास्तव में आपके खिलाफ नहीं जाता है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.