आईपीएल 2022: चायनीज़ कंपनी Vivo को हटाया, ये भारतीय कंपनी बनी IPL टाइटल स्पॉन्सर

IPL 2022: भारत में क्रिकेट (Cricket) का गजब का क्रेज देखने को मिलता है. देश में क्रिकेट का ऐसा जुनून जिसे शब्दों में तो बयाँ भी नहीं किया जा सकता. भारतीय क्रिकेट फैंस आईपीएल का भी खूब लुफ्त उठाते है. आईपीएल देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है, यह क्रिकेट की सबसे फेमस टी-20 पेशेवर लीग में से एक है. आईपीएल साल 2022 में होने वाला है, इसी बीच इसे लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.

आईपीएल के Title Sponsor में बड़ा बदलाव हुआ है. दरअसल इंडियन प्रीमियर लीग को अब नया टाइटल स्पॉन्सर मिल गया है. इस इंडियन लीग को अब एक इंडियन Title Sponsor मिल गया है.

आईपीएल ने VIVO को कहा TATA

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2022 से आईपीएल की टाइटल स्पॉन्सर की कमान TATA ग्रुप के हाथ में होगी. यानी अब से यह टूर्नामेंट विवो आईपीएल नहीं बल्कि TATA IPL के नाम से जाना जाएगा.

ipl 2022

भारतीय कंपनी TATA ने चीनी कंपनी Vivo की जगह ली है. IPL चेयरमैन बृजेश पटेल ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया है कि साल 2022 से टाटा आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर रहेगा, टाटा चीनी कंपनी वीवो की जगह लेगा.

आपको बता दें कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग मंगलवार को हुई थी, इस दौरान कई बड़े मामलों पर फैसले लिए गए. इसी बीच बैठक के दौरान टाटा को आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बनाने का फैसला किया गया.

इसके साथ ही अहमदाबाद टीम को खरीदने वाले लंदन की इंवेस्टमेंट फर्म सीवीसी कैपिटल्स ग्रुप को लेटर ऑफ इंटेंट सौंपा गया है.

बता दें कि साल 2018 में VIVO ने आईपीएल टाइटल स्पॉन्सरशिप के राइट्स ख़रीदे थे, विवो ने यह राइट्स 2022 तक के लिए खरीदे थे और इसके एवज में कंपनी को बीसीसीआई को हर साल 440 करोड़ रूपये का भुगतान करना था.

tata group ipl

वीवो के साथ यह कॉन्ट्रैक्ट साल 2022 तक चलने वाला था. भारत-चीन के बीच हुए विवा’द के चलते पिछले साल वीवो का देशभर में खूब विरो’ध हुआ था जिसके चलते उसे एक साल के लिए ब्रेक लेना पड़ा था.

जिसके चलते IPL 2020 के सीजन में टाइटल स्पॉन्सर फैंटेसी गेमिंग फर्म ड्रीम-11 थी. इसके लिए ड्रीम-11 ने BCCI को 222 करोड़ रुपए चुकाए थे जो वीवो द्वारा दी जाने वाली सालाना रकम का आधा थी.

टाटा आईपीएल के अब तक के इतिहास में पांचवा आयोजक है जो टाइटल स्पॉन्सरशिप का जिम्मा निभाने जा रहा है. आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के बदलने से उसके नाम में भी बदलाव हो जाता है. चलिए जानते है अब तक कौन-कौन रहा है आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर

vivo ipl

DLF से TATA IPL तक आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सरशिप का सफर

  • DLF IPL- साल 2008 से 2012 तक (हर साल 40 करोड़ रुपये)
  • Pepsi IPL- साल 2013 से 2015 (हर साल 79.2 करोड़ रुपये)
  • Vivo IPL- साल 2016 से 2017 (हर साल 100 करोड़ रुपये)
  • Vivo IPL- साल 2018 से 2019 (हर साल 439.8 करोड़ रुपये)
  • Dream 11 IPL- साल 2020 (एक साल के लिए 222 करोड़ रुपये में)
  • Vivo IPL- साल 2021 (439.8 करोड़ रुपये में)
  • Tata IPL- साल 2022 से

आपको बता दें कि आईपीएल का 2022 सीजन काफी अहम और खास होने वाला है. दरअसल इस बार मेगा ऑक्शन होने जा रहा है. साथ ही वीवो का बतौर टाइटल स्पॉन्सर लास्ट साल होगा. इस बार आईपीएल के लिए नया मीडिया स्पॉन्सर भी मिल सकता है, दरअसल स्टार के साथ आईपीएल का राइट 2022 तक ही था.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.