PM किसान योजना को लेकर केंद्र से बड़ी ख़बर, नियमों में बदलाव और साथ ही 6 हज़ार की रकम अब…

PM Kisan Yojna: केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. जिसके तहत किसानों को अब बिना राशन कार्ड के यह सुविधा नहीं मिलेगी. पहले पति या पत्नी का राशन कार्ड का नंबर आएगा उसके बाद ही सम्बंधित हितग्राही को या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को ही PM किसान योजना का लाभ मिल सकेगा.

PM Kisan योजना में काफी लम्बे समय से घपला होने की ख़बरें आ रहीं थी, जिसके बाद अब सरकार द्वारा इस योजना के रजिस्ट्रेशन में राशन कार्ड को भी अनिवार्य कर दिया है. इससे सही आदमी को सीधा लाभ मिल सकेगा.

किसान सम्मान निधि योजना में 6000 हज़ार रुपए की रकम को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

Kisan
Image Source: Google

केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान योजना में 6000 रुपए की रकम की जगह किसानों को आने वाले समय में 8000 रुपए देने की भी योजना लागू हो सकती है. यही वजह है की सरकार किसानों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए PM Kisan योजना के नियमों में एक के बाद एक बड़े बदलाव ला रही है.

Kisan Samman Nidhi योजना के तहत अब किसान को नया पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड के नंबर को देना अनिवार्य कर दिया गया है.

इसके अलावा इस योजना में सम्बंधित दस्‍तावेज की एक सॉफ्ट कॉपी बनाकर निधि योजना के पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी, क्यूंकि किसी भी किसान को अब इसके बिना अगली किस्त नहीं दी जाएगी.

फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत कुल धनराशि 6000 रूपये, सीधे किसान के खाते में तीन किश्तों में ट्रांसफर किये जाते हैं.

केंद्र सरकार बैंक ट्रांसफर मोड द्वारा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में प्रति 3 माह में 2000 रूपये की तीन किस्तें दी जाती हैं.

आगामी बजट 2022 में हो सकता है कि पीएम किसान सम्मान निधि में मिलने वाली यह 6 हजार रुपये सालाना की राशि बढ़ा कर 8000 रुपए की जा सकती है.

हालाँकि इस योजना की रकम को बढ़ाने के लिए पहले भी कई बार इस तरह की मांग उठ चुकी है, लेकिन केंद्र से अब तक इसको लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है, हालाँकि इस बजट में उम्मीद है कि इस राशि में बढोत्तरी का ऐलान किया जा सकता है.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.