एग्जिट पोल देख लिया तो अब एक नजर सट्टा बाजार के रूझानों पर भी डाले, रिजल्‍ट से पहले क्‍या कहता है सट्टा बाजार?

उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हो चुका हैं. कल शाम को 6 बजे से मतदान थमने के बाद 7 मार्च की शाम को ही तमाम एग्जिट पोल ने अपने अनुमान जारी किए. यूपी में ज्‍यादातर एग्जिट पोल ने भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलता दिखाया जा रहा है. एग्जिट पोल के सामने आने के बाद सट्टा मार्केट में भी हलचल शुरू हो गई है. एग्जिट पोल के बाद सट्टा बाजार के रूझानों पर ही हर किसी की नजर रहती है.

सट्टा बाजार में यूपी चुनाव को लेकर गरमी दिखाई दे रही है. आपाके बता दें कि सट्टा बाजार में बीजेपी लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. ऐसे में भाजपा पर लाखों-करोड़ों रुपये के दांव लगाए जा रहे हैं.

सत्‍ता पर सट्टा बाजार के रूझान

सट्टा बाजार में सटोरियों का अनुमान है कि भाजपा को विधानसभा चुनाव 2022 में 226 से 229 सीटें मिल रही है. यानि कि यूपी में सट्टा बाजार भी भाजपा की योगी सरकार की वापसी तय मानी जा रही है.

speculative market polity

ऐसे में भाजपा पर सट्टा खेलने वालों को 10 हजार रुपये के बदले 13 हजार रुपये मिल रहे है. लेकिन समाजवादी पार्टी पर दांव लगाने वालों को इसकी तुलना में बहुत ज्‍यादा पैसा मिल रहा है.

सपा पर दांव लगाने पर सट्टा बाजार में 3200 रुपये के बदले 10 हजार रुपये मिलेंगे. आपको बता दें कि सटोरियों ने सपा को 133 से 136 सीटें के बीच माना है.

सट्टा मार्केट में भाजपा और सपा को लेकर ही ज्‍यादा तेजी और रूची दिखाई जा रही है जबकि सटोरियों के मुताबिक बसपा को नौ से 10 सीटें और कांग्रेस को शून्य से लेकर तीन सीट जीतने का अनुमान बताया जा रहा है.

भाजपा प्रचंड बहुमत में

इतना ही नहीं इन पर दांव लगाने वाले सटोरियों की संख्‍या भी बहुत कम है. वहीं सट्टा बाजार में पांचवें चरण के चुनाव के बाद भाजपा को बहुमत से दूर माना जा रहा था, तब भाजपा को 193 से 197 सीटें और सपा को 81 से 85 सीटें मिलने की संभवनाओं पर दांव लगाए जा रहे थे.

speculative market

आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में योगी अदित्‍यनाथ की सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है. भाजपा को यूपी में लगभग सभी एग्जिट पोल में बहुमत मिलता दिख रहा है.

इंडिया टुडे एक्सिस माय के एग्जिट पोल में बीजेपी 288 से 326 सीटें और सपा 71 से 101 सीटें जीत रही है. जबकि कांग्रेस 1 से 3 सीटों पर सिमट रही है और बसपा को 3 से 9 और अन्य 2 से 3 सीटें मिलने का अनुमान है.

वहीं टुडेज चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा को 294, सपा 105, कांग्रेस 1, बसपा 5 व अन्य को एक सीट हासिल होती दिख रही है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.