आखिर क्यों टीवी पर बार-बार दिखाई जाती है अमिताभ बच्चन की फिल्म सूर्यवंशम, जानिए इसके पीछे की वजह

हिंदी सिनेमा जगत की दुनिया में सुर्यवंशम एक जानी मानी फिल्म है, हिंदी सिनेमा का शौक रखने वालों में शायद ही ऐसा कोई हो जिसने यह फिल्म नहीं देखी हो और अगर कोई ऐसा है भी तो उसे खुद को हिंदी सिनेमा का शौकीन कहने का कोई हक नहीं है. सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की फिल्म सुर्यवंशम ने साल 2021 में अपने रिलीज के 22 साल पुरे कर लिए है. यह फिल्म 90के दशक में सिनेमा घरों में आई थी.

आपने इस फिल्म को अक्सर ही टीवी पर आते हुए देखा होगा. खास तौर पर सोनी मैक्स पर इस फिल्म का प्रसारण आए दिन होता है. यह फिल्म अब भी टीवी पर आती ही रहती है, फिल्म को आपको प्रो-फेमिनिस्ट, स्टार्ट अप किंग हीरा ठाकुर की गौरवगाथा देखने को मिलती है.

सबसे ज्यादा टेलीकास्ट होने वाली फिल्म

आपको बता दें कि 90 के दशक में इस फिल्म के दौरान अमिताभ बच्चन का फिल्मी करियर बुरी तरह बिखरा हुआ था. साल 1992 में आई फिल्म खुदा गवाह के बाद से उन्हें लंबे वक्त तक बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं हुई थी. इसी बीच उन्हें सूर्यवंश ऑफर हुई.

sooryavanshaam

सूर्यवंश 1997 में आई तमिल फिल्म ‘सूर्यवम्सम’ का हिंदी रीमेक था जिसे तेलुगु कमर्शियल सिनेमा के सफल डायरेक्टर ईवीवी सत्यनारायण द्वारा बनाया जा रहा है और इस फिल्म में ज़्यादातर कलाकार भी साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री से ही लिए गए थे.

फिल्कम में अमिताभ ने पिता और बेटे दोनों के किरदार निभाये है. अमिताभ को जब यह फिल्म ऑफर की गई थी तब उनकी उम्र 56 साल थी. यह फिल्म 21 मई 1999 को सूर्यवंशम के टाइटल के साथ रिलीज हुई लेकिन फिल्म कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी. फिल्म को क्रिटिक्स से ठीक-ठाक रिव्यूज़ मिले लेकिन दर्शकों ने फिल्म को कुछ खास पसंद नहीं किया.

टीवी पर बार बार क्यों आती है सूर्यवंशम

लेकिन आज के दौर में फिल्म को काफी पसंद किया जाता रहा है. यह फिल्म टीवी पर कई बार टेलीकास्ट होने का रिकॉर्ड बना चुकी है. हिंदी चैनल सोनी मैक्स और सूर्यवंशम एक दुसरे के पर्याय बने हुए है. जिसे लेकर आए दिन सोशल मीडिया पर कई मीम्स और जोक्स देखने को मिलते ही रहते है.

ऐसे में हर किसी के मन में सवाल उठता है कि आखिर यह फिल्म टीवी पर बार बार क्यों दिखाई जाती है. इसे लेकर मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि यह फिल्म साल 1999 में रिलीज़ हुई थी और इसी साल सेट मैक्स चैनल जिसे अब सोनी मैक्स कहा जाता है वो लॉन्च किया गया था.

यानि फिल्म और चैनल दोनों सेम ईयर में आए थे. कुछ समय पहले आई खबरों में बताया गया कि चैनल ने इस फिल्म के राइट्स 100 साल के लिए खरीद लिए थे इसी के चलते यह बार-बार दिखाई जाती है. लेकिन चैनल ने बताया है कि उन्होंने 100 सालों के लिए कोई राइट्स नहीं लिए थे. उन्होंने कहा कि यह फिल्म इसलिए दिखाई जाती है क्योंकि लोग इसे देखते हैं. यानि इसे अच्छी टीआरपी मिलती है इसलिए फिल्म बार-बार दिखाई जाती है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.