आज 1 मार्च से महंगा हो गया है एलपीजी सिलेंडर, जाने अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

बीते कुछ वक्त से मंहगाई अपने सभी रिकॉर्ड तोडती ही जा रही है, तेजी से बढ़ती कीमतों ने लोगों की नाक में दाम कर दिया है. इस कमरतोड़ मंहगाई से आम लोगों की परेशानियाँ लगातार बढ़ती ही जा रही है, वहीं सरकार इस पर लगाम लगाने में पूरी तरह से नाकाम रही है. इसी बीच अब एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ गए है. एक मार्च से नई कीमते जारी हो गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के नए रेट लागू किया गए है. इस पर सिलेंडर के दाम में सीधे 105 रुपये का इजाफा किया गया है.

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में हुआ इजाफ़ा

इसके साथ ही घरेलू सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोत्तरी के आसार बताए जा रहे है. माना जा रहा है कि पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनावों के चलते केंद्र की मोदी सरकार ने फ़िलहाल रेट बढ़ने से रोक रखी है.

lpg cylinder

लेकिन ऐसे ही चुनाव खत्म होते है घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो सकता है. इतना ही नहीं विशेषकों की माने तो एलपीजी के आलावा पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी चुनाव के बाद भारी उछाल देखने को मिल सकता है.

आपको बता दें कि भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एलपीजी सिलेंडर के दाम हर महीने संशोधित किये जाते है.

पांच राज्यों में चुनाव के ऐलान से पहले एलपीजी के दामों में लगातार तेजी देखने को मिली थी, हालांकि चुनावों से ठीक पहले इसमें राहत भी दी गई थी ताकि सत्ताधारी पार्टी को चुनावों में नुकसान ना हो.

वहीं कमर्शियल सिलेंडर की बात करें तो इसके दाम में बढ़ोतरी के चलते होटल और रेस्टोरेंट चलाने वाले व्यवसायियों की जेब पर अधिक असर पड़ेगा जिससे उनके यहां बिकने वाला खान-पान का समान भी मंहगा हो सकता है.

आपको बता दें कि 19 किलो वाला यह कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1 मार्च से पहले दिल्ली में 1907 रुपये का मिलता था जो अब 2012 रुपये में मिलेगा.

वहीं कोलकाता में इसकी नई कीमत 2095 रुपये होगी जो पहले 1987 रुपये थी. जबकि मुंबई में सिलेंडर की नई कीमत 1857 से बढ़कर 1963 रुपये पहुंच गई है.

lpg commercial cylinder

अक्तूबर से नहीं बढे घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम

आपको बता दें कि कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में अक्तूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच भी तेजी देखने को मिली. इस दौरान इसके दामों में 170 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई. दिल्ली में एक अक्तूबर 2021 को कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम 1736 रुपये थे.

वहीं घरेलू सिलेंडर की बात करें तो छह अक्तूबर 2021 के बाद से घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अक्तूबर 2021 के बाद से न कीमतें बढ़ी है और न ही कीमतों में कटौती हुई है जबकि इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों में 102 रुपये डॉलर प्रति बैरल इजाफा देखने को मिला है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.