PM नरेंद्र मोदी के बेड़े में शामिल हुई 12 करोड़ की यह कार, देखें- अंदर से कैसी है Mercedes-Maybach S650

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में कुछ बदलाव किये गए है. अब पीएम मोदी मर्सिडीज-मेबैक एस 650 में सवार होकर चलेंगे. उनकी सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए यह कार उनके काफिले में शामिल की है. इसकी खासियत यह हैं कि इसके आगे गोली और धमा’के भी बेअसर है. रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी को पहली बार इसमें सवारी करते देखा गया था.

Mercedes Maybach S650
Mercedes-Maybach S650

इस कार को रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है. नई मेबैक 650 गार्ड वीआर-10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ एकदम न्यू फेसलिफ्टेड मॉडल है. पिछले साल मर्सिडीज-मेबैक ने S600 गार्ड को भारत में 10.5 करोड़ रुपये की कीमत में लॉन्च किया था.

Mercedes-Maybach S650 की कीमत

वहीं अगर हम S650 की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 12 करोड़ रुपये से भी ज्यादा बताई जा रही है. किसी भी प्रोडक्शन कार में दिए जाने वाले सिक्योरिटी लेवल का यह अब तक सबसे बेस्ट प्रोटेक्शन है.

आपको बता दें कि आमतौर पर नई कार का सुझाव या अनुरोध विशेष सुरक्षा समूह या एसपीजी के द्वारा किया जाता है. यह देश के राज्य प्रमुखों की सुरक्षा का जिम्मा उठाता हैं.

Mercedes Maybach S650 modi
PM Narendra Modi

एसपीजी सुरक्षा जरूरतों को देखते हुए यह फैसला करता है कि राज्य प्रमुख के वाहन अपग्रेड की जरूरत है या नहीं. बताया जा रहा है कि एसपीजी के अनुरोध के बाद ही पीएम मोदी के काफिले में लगे वाहनों में अपग्रेडशन किया गया है.

क्या-क्या खास बात है S650 में?

मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड के इंजन की बात की जाए तो यह 6.0 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन से संचालित की जाती है. यह 516 BHP की पॉवर और 900 NM का टॉर्क देता है. यह कार अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रति घंटे है.

स्टील कोर बुलेट का सामना करने में कार की बॉडी और खिड़कियां पूरी तरह सक्षम हैं. इसे ध’माका प्रूफ वाहन (ERV) रेटिंग भी हासिल है, यानि इसके आगे धमा’का भी बेअसर हो जाएगा.

narendra modi Car
S650 joins PM Narendra Modi’s convoy

आपको बता कि इस कार में सवारी कर रहा शख्स सिर्फ 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 Kg तक के टीएनटी ध’माके में भी सुरक्षित रहेगा. पॉलीकार्बोनेट की परत गाड़ी की खिड़कियों पर होती है, जो सुरक्षा का एक और लेयर देता है.

वहीं गैस हम’ले के हालातों में केबिन को अलग से एयर सप्लाई की सुविधा भी मिलती हैं. कार के फ्यूल टैंक पर एक खास सामग्री से कवरिंग की गई है जो गो’ली लगने की स्थिति में छेद को स्वचालित तरीके से सील कर देता है. यह बोइंग AH-64 अपाचे टैंक अ’टैक हेलिकॉप्टरों में उपयोग होने वाली सामग्री से बनाया गया है.

s650 inside

हर स्थिति से निपटने की क्षमता

ये कार विशेष रन-फ्लैट टायरों पर भी दौड़ सकती है, जिससे अगर ह’मले के दौरान टायर क्ष’तिग्रस्त भी हो जाते है तो भी ये रफ्तार भर सकेगी. कार में सीट मसाजर के साथ एक बेहतरीन इंटीरियर भी दिया गया है.

इससे बैठने वाले शख्स के लिए लेगरूम बढ़ाया जा सकता है, साथ ही पीछे की सीटों में भी बदलाव किया जा सकता है. आपको बता दें कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात में सीएम थे तब वो बुलेटप्रूफ महिंद्रा स्कॉर्पियो में सवारी करते थे. वहीं पीएम बनने के बाद 2014 से उन्होंने बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का उपयोग किया हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.