2022 हुरुन ग्लोबल लिस्ट: दुनिया 10 अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी अकेले भारतीय, अडाणी की संपत्ति में भारी बढ़ोतरी

2022 हुरुन रिच लिस्ट जारी हो गई है और इस लिस्‍ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी एक बार फिर से सबसे आमिर भारतीय रहे. दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों की 2022 हुरुन रिच लिस्ट में शामिल होने वाले अंबानी एकमात्र भारतीय हैं.

दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों अंबानी अकेले भारतीय

बता दें कि इस लिस्ट को रिसर्च प्लेटफॉर्म हुरुन ने रियल एस्टेट ग्रुप M3M के साथ कंपाइल किया है. वहीं बीते एक साल में सबसे ज्यादा संपत्ति ग्रोथ अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की देखने को मिली है.

ambani and adani

लिस्ट के मुताबिक अडाणी की संपत्ति पिछले एक साल में 49 अरब डॉलर (करीब 3.7 लाख करोड़ रुपए) बढ़ी है. अडाणी ने इस साल हर हफ्ते 6,000 करोड़ रुपए अपनी संपत्ति में जोड़े है.

अडानी की संपत्ति रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडाणी ग्रीन की लिस्टिंग के बाद 2021 में 2020 के 17 अरब डॉलर से पांच गुना बढ़कर 81 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है.

बता दें कि अंबानी के बाद अडाणी दूसरे सबसे अमीर भारतीय और एशियाई बन गए है. वहीं अंबानी की नेट वर्थ की बात की जाए तो यह 103 अरब डॉलर है.

अडाणी ग्लोबल लिस्ट में 12वें स्थान पर

अपनी संपत्ति में अडाणी ने सालाना आधार पर 153% की भारी भरकम बढ़ोतरी दर्ज की है. अरबपतियों की ग्लोबल लिस्ट में अडाणी 12वें पायदान पर हैं जबकि अंबानी नौवें स्थान मौजूद हैं.

वहीं लिस्ट के टॉप तीन अरबपति की बात की जाए तो इसमें स्पेसएक्स और टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क टॉप पर है, अमेजन के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन जेफ बेजोस दूसरे नंबर पर और LVMH के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट तीसरे पायदान पर है.

तीन नए भारतीय टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हुए है. इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख साइरस पूनावाला 26 अरब डॉलर (55 वें), आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 25 बिलियन डॉलर (60 वें) और डी-मार्ट के फाउंडर आरके दमानी 23 अरब डॉलर (67वें) शामिल हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.