प्रयागराज में हवा में चलेंगी बसें: जो बोलता हूं वह करके भी दिखाता हूँ- नितिन गडकरी

उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में भारत सरकार के केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी चुनाव प्रचार के दौरान एक अहम़ घोषणा की उन्होंने प्रयागराज में कहा की हवा में उड़ने वाली बस चलेगी जिसका डीपीआर तैयार करने को कहा गया है इसकी जानकारी भी दी ,उन्होंने उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशब प्रसाद मोर्य को भी इसके बारे में विस्तृत जानकारी दे दी है.

उन्होंने कहा कि प्रयागराज में हवा में उड़ने वाली बस चलेगी यह एलान खुद केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री Nitin Gadkari ने मंगलवार को एक चुनावी महती जनसभा में किया. उन्होंने कहा कि संगम नगरी में आज अब हवा में उड़ने वाली बस भी चलाई जाएगी जिसका डीपीआर बड़े जोर शोर से तैयार हो रहा है. मेरी इच्छा है कि वह दिल्ली से प्रयागराज के लिए सी प्लेन में बैठू और त्रिवेदी संगम पर उतरे.

जो बोलता हूं वह करके दिखाता हूं: नितिन गडकरी

कद्दावर मंत्री ने महती जनसभा को संबोधित करते हुए संगम के नगरी प्रयागराज में बनाए जाने वाली रिंग रोड एंव फाफामऊ में गंगा पर बनाए जा रहे सिक्स लेन पुल का काम 2024 तक पूरा हो जाने की संभावना है. उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल भी अब बढ़ेगा उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर गन्ना का उपज होता है इसका लाभ उठाते हुए एवं मदद से इथेनॉल बनेगा जो गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाएगा.

Nitin Gadkari in Prayagraj Uttar Pradesh
image source: google

 

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही देश में” ग्रीन हाइड्रोजन” से गाड़ी की रफ्तार की तैयारी कर रही है. उन्होंने यह भी कहां की इसके लिए सड़क और परिवहन विभाग एक गाड़ी परीक्षण भी करेगा यह परीक्षण का कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा.

नितिन गडकरी ने कहा कि मंत्रालय कोशिश कर रहा है कि गंदे पानी की मदद से हाइड्रोजन तैयार किया जाए और इसकी मदद से बस ,ट्रक ,कार आदि हाइड्रोजन गैस की मदद से चलाए जाएं.

2024 तक पूरा होने की संभावना

उन्होंने यह बताया कि इस परीक्षण के लिए एक कार भी उनके पास है, जो कि फरीदाबाद के एक अनुसंधान संस्थान में उत्पादित’ ग्रीन हाइड्रोजन’ से चलेगी. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि देश में एथेनॉल की उपलब्धता बढी है, यह सफल होने पर देश के’ हरित परिवहन’ सेवा उपलब्ध हो सकेगी.

गडकरी ने कहा कि मैं एक ऐसा मंत्री हूं जो बोलता हूं वह करके दिखाता हूं. उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का खूब तारिफ की. उन्होंने कहा कि लोकप्रिय मुख्यमंत्री यूपी में कानून का राज कायम किया है. योगी ने अपने प्रदेश से गुंडोको डंडा मारकर खदेड़ा है.

आज गुडे या प्रदेश के बाहर है या जेल के सलाखों के पीछे जीवन यापन कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यूपी की सड़कें अमेरिका की सड़कें की तरह होगी 2024 तक. जो अभी तक हुआ है वह एक ट्रेलर है पूरी तस्वीर तो अब शुरू होने वाली है.

उन्होंने कहा कि पूर्व के सत्ता में यूपी में दो विधायकों की सरेआम हत्या कर दी गई थी . यहां का कानून व्यवस्था चरमरा गई थी और वे पटरी पर चल गई थी चारों तरफ अपराधियों, गुंडों माफिया, मवाली का बोलबाला चरम पर था.

लोकप्रिय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के आते ही यूपी में गुंडे मवाली, लफंगा आदि अपने अपने जगह धर लिए और यूपी में कानून का राज स्थापित हो गया है.

उन्होंने यह भी कहा कि यूपी में भा जा पा का ब्यार है लोगों में भाजपा के प्रति काफी उत्साह देखने को मिला है लोकप्रिय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के कार्यों से लोग काफी प्रभावित है.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.