टेलीकॉम कंपनियों के 28 दिन की रिचार्ज वैलिडिटी पर TRAI का बड़ा फैसला, बड़ी रहत मिलने की उम्मीद

यूसी न्यूज़, दिल्ली: अब देश भर में मोबाइल ग्राहकों को, मोबाइल कंपनियों के 28 दिन के महीने वाली (Mobile Recharge Plan Validity) वैलिडिटी से जल्द छुटकारा मिलने की उम्मीद है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने प्रीपेड मोबाइल सिम चलाने वाले उपभोक्तओं के लिए एक बड़ी रहत देने का काम किया है. TRAI ने फैसला सुनाते हुए सभी टेलीकॉम कंपनियों को उनके मोबाइल रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी अब 28 दिन की जगह 30 दिन की देने के निर्देश दे दिए हैं.

TRAI ने साथ में यह भी कहा है कि सभी टेलीकॉम कंपनीयों को अब अपने प्लान में उन्हें अब एक स्पेशल वाउचर या फिर जैसे के एक कॉम्बो वाउचर टाइप पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ भी रखना होगा. बीते कुछ सालों में मोबाइल चलाने वाले ग्राहक इन कंपनियों की मनमानी के आगे काफी परेशान थे, लेकिन अब जल्द ही सब कुछ बदलने वाला है.

Mobile Recharge Plan Validity
मोबाइल उपभोक्ता

28 दिन की जगह अब 30 दिन की रीचार्ज वैलिडिटी देना होगी

आपको बता दें कि मौजूदा वक़्त में टेलीकॉम कंपनियों का वैलिडिटी प्लान अभी 28 दिन का है. और इस तरह से अगर कोई मोबाइल ग्राहक प्रति माह रिचार्ज करवाता है तो उसको साल भर में यह रीचार्ज 13 बार करवाना होता है. लेकिन TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) के निर्देश लागू होने के बाद यह रीचार्ज अब ग्राहक को साल भर में 12 बार ही करवाना पड़ेगा.

अभी तक मोबाइल कंपनियों के द्वारा समय-समय पर ग्राहकों के लिए अपने मनमुताबिक रीचार्ज और उनकी वैलिडिटी के प्लान की समय सीमा तय करके काफी मनमानी कर रहीं थीं. ट्राई के इस बड़े फैसले के बाद देशभर के मोबाइल ग्राहकों को एक महीने के लिए एक्स्ट्रा रीचार्ज का पैसा बच सकेगा.

TRAI ने कहा 60 दिनों के अंदर लागू करना होगा प्लान

30 Days Validity Mobile Recharge Plan
Airtel Store

टेलीकॉम कंपनियों को Telecom Regulatory Authority of India द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके मुताबिक देश भर की सभी टेलीकॉम कंपनियों को अब एक टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर वाला प्लान लाना होगा, जिसके अनुसार उस रीचार्ज की वैलिडिटी 30 दिनों की होगी.

इसमें सबसे ख़ास बात यह है कि सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह काम नोटिफिकेशन जारी करने की तारीख से 60 दिनों के भीतर ही नियमों के आदेश का पालन करना होगा. क्यूंकि मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले देश भर के उपभोक्ता इसको लेकर लम्बे समय से परेशान हैं.

मौजूदा प्लान को लेकर ट्राई को लगातार शिकायतें मिल रही थीं

पिछले काफी लम्बे समय से मोबाइल के 28 दिनों के वैलिडिटी वाले प्लान को लेकर ट्राई को लगातार देश भर के कस्टमर्स से इस बारे में शिकायतें मिल रही थीं, लोगों का आरोप है कि मौजूदा टेलीकॉम कंपनी अपने-अपने टैरिफ की कीमत लगातार बढ़ाते ही जा रहे हैं और प्लान की वैलिडिटी को काम करते जा रहे हैं.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.