फैक्ट चेक: क्या यूपी में अब भगवा हिजाब पहनकर स्कूल जाएगी लड़कियां?

कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के बीच हाईकोर्ट का फैसला सामने आया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बेहद चौंकाने वाली खबर वायरल हो रही है. इसमें लोग एक स्क्रीनशॉट को साझा करते हुए दावा कर रहे हैं कि यूपी में योगी सरकार आने के बाद भगवा रंग के हिजाब बनवाने की तैयारी की जा रही है. अस्पताल से सामने आया सपना चौधरी का वीडियो

इस स्क्रीनशॉट में एक तरफ भगवा हिजाब पहने हुए एक लड़की की फोटो दिख रही है जबकि दूसरी तरफ है, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ.

भगवा हिजाब का सच

इसमें लिखा है कि उत्तर प्रदेश सरकार अब भगवा रंग के हिजाब का निर्माण शुरू करवाने जा रही है, सरकार का कहना है कि इससे दोनों पक्षों की समस्या सुलझ जाएगी.

saffron hijab

एक फेसबुक यूजर ने इसे शेयर करते हुए लिखा है कि बाबा योगी जी ने समस्या ही खत्म कर दी. भगवा लहराएंगे. जय हो योगी महाराज की. एक अन्य यूजर लिखाता है “मध्यम मार्ग”.

आपको बता दें कि यूपी सरकार के भगवा हिजाब शुरू करवाने की खबर गलत और झूठ है. इसे व्यंग्य के तौर पर लिखा गया था जिसका स्क्रीनशॉट वायरल करा दिया गया.

स्क्रीनशॉट में दिख रहा लेख ‘द फॉक्सी’ नाम की एक वेबसाइट में छपा था. जिसे पढ़कर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह सिर्फ एक मजाक है.

दरअसल खबर के लास्‍ट में लिखा है कि यह एक डेवलपिंग स्टोरी है और कर्नाटक में हमारे रिपोर्टर हिजाब पहन कर इस मामले की छानबीन कर रहे हैं. द फॉक्सी ने अबाउट सेक्शन में साफ बताया भी है कि ये खबर सिर्फ मनोरंजन के मकसद से है और इन्हें सच न समझा जाए.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.