यूक्रेन संकट: ल’ड़ाई खत्म करने के लिए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने रखी ये शर्त

यूक्रेन और रूस के बीच शुरू हुए संघर्ष को 10 दिन हो चुके है और हाल-फिलहाल यह आंशति रूकने के कोई आसार भी नजर नहीं आ रहे है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का एक बड़ा बयान सामने आया है. रूसी मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति पुतिन के इस बयान के बाद यह संघर्ष थम सकता है. रूसी मीडिया में छपी खबर के अनुसार पुतिन ने साफ किया है कि संघर्ष तभी रूकेगा जब रूस की सारी मांगों पर हामी भर दी जाएंगी.

तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगान ने रूसी राष्‍ट्रपति से बातचीत की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्‍ट्रपति ने साफ किया है कि अगर यूक्रेन संघर्ष विराम चाहता है तो उसके प्रतिनिधियों को थोड़ा और धरातल पर आ कर बात करना होगा.

रूसी राष्ट्रपति ने संघर्ष विराम के लिए राखी शर्त

रूसी मीडिया ने बाताया है कि पुतिन ने कहा है कि रूसी सेना का यह सैन्य अभियान तभी थमेगा जब यूक्रेन वि’रोध करना बंद कर देगा और हमारी सभी मांगों को पूरा तरह मानेगा.

Putins condition

वहीं यूक्रेन की तरफ से इसके कोई आसार नहीं दिख रहे है, ना तो रूस और ना ही यूक्रेन एक-दूसरे से सामने झुकने को तैयार नहीं दिख रहे है.

अब तक यूरोपियन यूनियन, NATO और पश्चिमी देशों ने यूक्रेन में अपनी सेनाएं भले नहीं भेजी हो लेकिन यूक्रेन को लगातार ह’थियारों से मदद दी जा रही है.

लेकिन अब मामला थोड़ा और आगे बढ़ता दिख रहा है, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का हालिया बयान कुछ ऐसा ही इशारा कर रहा है.

ब्लिंकन ने कहा है कि हम इस बात को लेकर विचार कर रहे हैंं कि क्‍या पोलैंड, यूक्रेन को फाइटर प्लेन दे सकता है. इस पर भी विचार किया जा रहा हैंं कि अगर पोलैंड, यूक्रेन को प्लेन देता है ताेे हम किस तरह से पोलैंड के बेड़े में आई इस कमी की पूर्ति कर सकते है.

बता दें कि अब तक कई देशों द्वारा यूक्रेन को ऐंटी टैंक मिसाइल, हा’थियार, गोला बारूद और दूसरे जरूरी सैन्य साधनों से मदद की जा रही है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति का बड़ा दावा

लेकिन अब अगर विदेश मंत्री ब्लिंकेन के मुताबिक पोलैंड और उसके साथ अमेरिका भी यूक्रेन की मदद करते है तो इस संघर्ष को नई दिशा मिल सकती है. दरअसल कल यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी शासन से घा’तक सैन्य मदद की मांग की थी.

Volodymyr Zelenskyy Claim

जिसमें खास तौर पर रूस में बने उन लड़ाकू विमानों की मांग कि गई थी, जिन्हें यूक्रेन के सैनिक उड़ा सकें. इसके बाद अमेरिका की तरफ से यह प्रतिक्रिया आई है.

इसी बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिरि जेलेंस्की ने एक बड़ा दावा किया है. उन्‍होंने कहा है कि अब ओडेसा शहर पर रूसी सेना बमबारी करने वाली है.

आपको बता दें कि यूक्रेन में ब्लैक सी के किनारे ओडेसा शहर बसा है. अगर जेलेंस्की का ये दावा सच साबित होता है तो बड़ी तबाही होने की आशंका जाताई जा रही है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.