IPL vs PSL: आईपीएल से PSL का मुकाबले करने की बात कर रहे रमीज राजा, जानें दोनों लीग में खिलाड़ियों मिलने वाली सैलरी में अंतर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन रमीज राजा ने पाकिस्तान सुपर लीग को इंडियन सुपर लीग यानि आईपीएल से आगे ले जाने का ख्वाब पाले हुए हैं. राजा ने कहा कि अगर वो पीएसएल को नीलामी के मॉडल में लेकर आते है और पर्स बढ़ाते हैं, तो खिलाड़ी आईपीएल की जगह पीएसएल को तवज्जो देंगे.

आईपीएल में खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है और इसके मुकाबले पीएसएल कहीं नहीं ठहरती है. दोनों लीगों में हिस्‍सा लेने वाले विदेशी खिलाड़ियों की भी अपनी राय देते है कि कौन सी लीग बेहतर है.

IPL vs PSL ind

लेकिन फ्रेंचाइजी प्रतियोगिताओं में स्वाभाविक तौर पर पुरस्कार राशि बहुत अहम भूमिका निभाती है. पीएसएल प्लेयर्स को 5 तरह के कॉन्ट्रैक्ट ऑफर पेश करता है.

पीएसएल

प्लैटिनम कैटेगरी में हर खिलाड़ी को प्रति सीजन 2,30,44,000 (पाकिस्तानी रुपया) कमाते है. वहीं डायमंड कैटेगरी के खिलाड़ी हर सीजन में 1,15,22,000 (पाकिस्तानी रुपया) कमाते हैं.

वहीं गोल्ड कैटेगरी में आने वाले खिलाडियों को हर सीजन में 82,30,000 (पाकिस्तानी रुपया) दिया जाता है. वहीं सिल्वर कैटेगरी में आने वाले खिलाड़ी हर सीजन में 41,15,000 (पाकिस्तानी रुपया) कमाते हैं. वहीं इमर्जिंग कैटेगरी में खिलाड़ी को प्रति सीजन खेलने के लिए 16,46,000 (पाकिस्तानी रुपया) मिलते हैं.

आईपीएल

आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा सैलरी 17 करोड़ रुपए केएल राहुल को मिलेगी. इस रकम की तुलना पीएसएल 2022 में बाबर आजम (प्लैटिनम कैटेगरी) को मिली राशि (2,30,44,000) से करे तो साफ पता चलता है कि आईपीएल और पीएसएल में अंतर जमीन-आसान का है.

वहीं आईपीएल में मिनिमम बेस प्राइस 20 लाख रुपए है, जबकि पीएसएल में इमर्जिंग कैटेगरी के खिलाड़ियों को 16 लाख 44 हजार पाकिस्तानी रुपए मिलते हैं. ध्यान रहे कि भारत का एक रुपया पाकिस्तान के 2.35 रुपए के बराबर है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.