राजस्थान में एक हिंदू परिवार के सभी सदस्यों ने क़ुबूल किया इस्लाम धर्म? जानिए कितना सच है ये दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट खूब वायरल हो रही है, पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि एक हिंदू परिवार के पांच सदस्यों ने इस्लाम धर्म कबूल कर दिया है. पोस्ट में बताया जा रहा है कि ये धर्म परिवर्तन का ये मामला राजस्थान से सामने आया है. इस दावे के साथ इस पोस्ट को खूब वायरल किया जा रहा है. वायरल पोस्ट में परिवार के पांचों सदस्यों की तस्वीर भी शेयर की जा रही हैं.

एक यूजर ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है कि Alhamdulillah.! राजस्थान में आज एक ही फैमली के पांच हिन्दू लोगो ने हिन्दू धर्म का त्या’ग करते हुए इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है. अल्लाह इनके परिवार को बरकत अता फरमां. इसके साथ ही हैशटैग दिया गया #we_love_mohammad_ﷺ_चैलेंज

एक परिवार ने अपनाया इस्लाम?

ऐसे ही दावों के साथ और भी कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस खबर को शेयर किया है. दी लल्लनटॉप ने वायरल दावे की पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह भ्रा’मक है.

aahamdulilah rajstahan
viral post on social media

रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीर राजस्थान की नहीं बल्कि नरसिंगडी, बांग्लादेश के माधाबड़ी क्षेत्र की है, जहां रहने वाले एक परिवार के पांच लोगों ने अपनी इच्छा से हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म अपना लिया हैं.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए जब तस्वीर के नीचे बायीं तरफ बने हुए वॉटरमार्क पर नजर डाली गई तो पाया कि जहां पर Hasan Aiob लिखा हुआ था. काफी सर्च करने के बाद Hasan Aiob नामक एकाउंट फेसबुक पर मिला.

https://twitter.com/FaizKha47552196/status/1471409520756740097?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1471409520756740097%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.thelallantop.com%2Ffactcheck%2Ffact-check-photo-of-a-hindu-family-from-bangladesh-who-converted-to-islam-viral-with-a-false-claim%2F

इस एकाउंट द्वारा इस वायरल हो रही तस्वीर को 8 दिसंबर 2021 को शेयर किया गया था. यूजर ने अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि बाग्लादेश के नरसिंगडी के माधबाड़ी में एक 5 सदस्यीय परिवार ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है.

यूजर ने अपने कैप्शन में एक यूट्यूब वीडियो का लिंक भी दिया था. यूट्यूब पर मौजूद इस वीडियो में वायरल हो रही तस्वीर में नजर आ रहे परिवार का इंटरव्यू लिया गया है.

वीडियो के कैप्शन में लिखा हुआ है कि पांच लोगों ने मिजानुर रहमान अजहरी की बात सुनने के बाद इस्लाम धर्म कबूल कर लिया. मिजानुर रहमान अज़हारी नरसिंगडी.

वीडियो में नजर आ रहे शख्स की उम्र 42 साल है, वहीं उसकी पत्नी की उम्र 41 साल है. यह परिवार बांग्लादेश के कोमिला इलाके का रहने वाला है लेकिन इन दिनों ये परिवार नरसिंगडी में रहने लगा है.

bangaladesh

पड़ताल में भ्रा’मक निकला दावा

इस्लाम कुबूल करने वालों में इस दंपत्ति के आलावा उनके दो बच्चे और छोटे भाई की एक बेटी भी शामिल है. वीडियो में परिवार बताता है कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपनी मर्जी से क़ुबूल किया है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें ऐसा करने के लिए किसी भी तरह से परेशान नहीं किया गया था.

https://www.youtube.com/watch?v=B8LAVHF6bvM&feature=emb_logo

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर और पोस्ट को लेकर दी लल्लनटॉप द्वारा की गई पड़ताल में ये दावा भ्रा’मक पाया गया. इस तस्वीर में नजर आ रहे परिवार के लोगों ने हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम जरुर कुबूल किया है लेकिन ये लोग राजस्थान या भारत के नहीं है बल्कि ये बांग्लादेश के रहने वाले हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.