भारतीय मीडिया पर भड़का रूस, Tweet कर कहा निष्पक्ष रिपोर्टिंग करें, भ्रम न फैलाएं

एजेंसी: रूस यूक्रेन के बीच जारी अशांति पर दुनिया की नजरें टिकी हुई है, दुनिया भर के लोग इस पर नजर जमाए है और हर अपडेट लेने में लगे हुई है. इसी कडी में भारतीय भी वॉर से जुडी हर जानकारी लेे रहे है. लेकिन भारतीय मीडिया इससे जुडी जानकारी देते वक्‍त कई भ्रामक और झुठी जानकारियॉं भी अपने दर्शकों को दे रहे है. ऐसा हम नहीं कह रहे है, ऐसा कहना है रूस का, इससे सम्बंधित कई ख़बरें भी पहले ही लग चुकी हैं.

रूस ने भारतीय मीडिया के यु’द्व कवरेज पर सवाल खडे करते हुए अपनी तरफ से नाराजगी जाहिर की है. ख़बरों के अनुसार रूस ने नई दिल्ली स्थित रूसी दूतावास द्वारा यह एडवाइजरी जारी की गयी है. जिसमें भारतीय मीडिया को निष्पक्ष रिपोर्टिंग करने की सलाह दी गयी है.

भारतीय मीडिया से क्यों नाराज़ हुआ रूस?

रूस ने एडवाइजरी में भारतीय मीडिया से सटीक और निष्‍पक्ष जानकारी देने के अनुरोध किया है. रूसी दूतावास ने कहा कि यूक्रेन में संश्‍कट को लेकर भारतीय मीडिया से सटीक और जिम्‍मेदार होने का अनुराेध किया जाता है.

Russian Embassy

उन्होंने आगे लिखा कि भारतीय मीडिया को सटीक होकर रिपोर्टिंग करना चाहिए ताकि भारतीय जनता को ऑब्जेक्टिव इंफॉर्मेशन मिल सके.

इसके साथ ही रुसी दूतावास ने यूक्रेन के साथ शुरू किये गए संघर्ष पर सफाई देते हुए कहा कि रूस ने यूक्रेन और उसके लोगों के खिलाफ यु’द्ध शुरू नहीं किया है बल्कि यूक्रेन के डोनबास में पिछले आठ साल से चल रहे यु’द्ध को खत्म करने के लिए सैन्य अभियान चलाया है.

रूस ने आगे कहा कि यह युक्रेन में चलाया गया यह खास सैन्य अभियान यूक्रेन के सैन्यीकरण और नाजीकरण का खत्मा करने के मकसद से किया जा रहा है.

भारतीय मीडिया के लिए रूसी दूतावास से किये गए Tweet

रूसी दूतावास ने एक साथ कई ट्वीट करके कहा कि रुसी सेना अत्यधिक संयम का प्रदर्शन कर रही है. रुसी सेना यूक्रेनी नागरिकों और शहरों पर नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बना रही है.

Russia in India

जिम्मेदारी से करें रिपोर्टिंग

दूतावास ने यह भी बताया कि रुसी सेना द्वारा यूक्रेन के खिलाफ प्रतिबंधित ह’थियारों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. ट्वीट में किये गए दावे के मुताबिक नागरिकों को रुसी सेना मानव ढाल के तौर पर उपयोग नहीं करती हैं.

रूसी दूतावास ने कहा कि रूस यूक्रेन के साथ बातचीत की पहल बार-बार कर रहा है और वार्ता के लिए अपनी तत्परता दिखा रहा है. बयान में कहा गया कि यूक्रेन में सभी परमाणु स्थल सुरक्षित हैं, जिसकी पुष्टि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी भी कर रही है.

रुसी दूतावास ने भारतीय मीडिया से खबरों के सही विशलेषण करने और भारतीय जनता को सही खबर देने का अनुरोध किया है. बता दें कि इससे पहले भी कई बार रूसी दूतावास भारतीय मीडिया की रिपोर्टिंग पर अपनी नाराजगी जाहिर कर चूका हैं.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.