सानिया मिर्ज़ा ने अपने कैरियर को लेकर किया बड़ा ऐलान, कई देशों में फैंस हुए हताश

भारत की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा ने अपने करियर को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. सानिया मिर्जा ने खेल से सन्यास का ऐलान किया है. वहीं सानिया मिर्जा के इस ऐलान से उनके फैंस काफी हैरान और हताश नजर आए. सानिया मिर्जा ने घोषणा की है कि यह उनका आखिरी सीजन होगा यानि साल 2022 के बाद सानिया टेनिस खेलती नजर नहीं आएंगी.

सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए आस्ट्रेलिया पहुंचीं है. इसी दौरान उन्होंने कहा कि यह उनका आखिरी सीजन है. सानिया साल 2022 में आखिरी बार टेनिस कोर्ट में दिखाई देंगी.

सानिया डबल्स में रही हैं नंबर 1

बुधवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन के मुकाबले में सानिया मिर्ज़ा को हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद उन्होंने यह बयान दिया है.

sania mirza ind

35 वर्षीय सानिया मिर्जा ने कहा कि ये उनका लास्ट सीजन होगा, वह हफ्ते दर हफ्ते आगे की तैयारी करने में लगी हुई हैं. लेकिन यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि वह पूरा सीजन खेल पाएंगी या नहीं.

वहीं मुकाबले में मिली शिकस्त के बाद भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने कहा कि मुझे लगता है कि मैं इससे बेहतर खेल सकती हूं, लेकिन अब शरीर पहले की तरह साथ नहीं दे पता है. ये सबसे बड़ा सेटबैक है.

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में बुधवार को भारत के रोहन बोपन्ना और सानिया मिर्जा ने अपने-अपने पहले दौर के मैच में ही हार का सामना किया.

इसके साथ ही रोहन और सानिया ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता में क्रमश: पुरुष और महिला युगल के पहले दौर से बाहर हो गए.

महिला युगल के मुकाबले में सानिया और यूक्रेन की उनकी पाटर्नर नादिया किचनोक स्लावानिया को तमारा जिदानसेक और काजा जुवान की जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा. एक घंटे 37 मिनट चले इस मुकाबले में सानिया और नादिया 4-6, 6-7(5) से हा’र गई.

Sania Mirza retirement

आपको बता दें कि बोपन्ना और सानिया अब मिश्रित युगल में अपनी चुनौती पेश करेगी. मिश्रित युगल के लिए सानिया ने अमेरिका के राजीव राम के साथ और बोपन्ना ने क्रोएशिया की दारिया जुराक श्राइबर के साथ जोड़ी बनाई है.

जीते हैं छह ग्रैंड स्लैम

सानिया मिर्जा ने अपने करियर में अब तक छह ग्रैंड स्लैम जीते है. सानिया ने महिला डबल्स में 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2015 में विम्बलडन और US Open का खिताब जीता था.

जबकि उन्होंने मिक्स्ड डबल्स में 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत दर्ज की थी और 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था. सानिया अपने करियर में डबल्स में नंबर 1 भी रह चुकी हैं.

Sania Mirza son

सानिया ने टेनिस में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2003 में की थी, वह देश की सबसे बड़ी महिला टेनिस स्टार रही है. सानिया पिछले 19 साल से देश के लिए लगातार टेनिस खेल रही है और कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में जीत हासिल कर भारत का नाम रोशन किया है.

ऑस्ट्रेलियन ओपन आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में खेला जा रहा है, यह साल का पहला ग्रैंड स्लैम है. टेनिस में कुल चार ग्रैंड स्लैम खेले जाते है. ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद फ्रेंच ओपन (फ्रांस में), विंबलडन (इंग्लैंड में) और यूएस ओपन (अमेरिका) में आयोजित किये जाते है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.