सऊदी: रोज़ाना खुद का बनाया चाँद निकलेगा और कभी भी बारिश करवा सकेंगे

आपने कई फिल्मों में शहरों में घूमते हुए रोबोट, हवा में उडती हुई गाडियां और भी कई चीजें देखी होगी. लेकिन अगर हम यह कहे की यह सब अनोखी साईं-फाई शहर सऊदी अरब में बसने जा रहा है तो? जी हां यह सच है, सऊदी अरब ने दावा किया है कि वो एक ऐसा शहर बसाने जा रहा है जहां रोबोट आपकी सुरक्षा से लेकर चाकरी तक सब करेंगे.

सऊदी के इस शहर में कारें हवा में चलेगी, कृत्रिम बादल बरसात करेंगे. इतना ही नहीं इस शहर में एक कृत्रिम चाँद भी होगा जो असली चाँद की तरह हर रात को निकलेगा. सऊदी अपने इस ड्रीम को सच में बदलने के लिए 500 अरब डॉलर खर्च करने जा रहा है.

2025 तक बन जाएगा यह अल्ट्रा-स्मार्ट शहर

बताया जा रहा है कि यह शहर लंदन से 17 गुना ज्यादा बड़ा होने वाला है. इस शहर को सऊदी के तबूक राज्य में बसाया जा रहा है और इसका नाम नियोम रखा गया है. हालांकि इस शहर में जिन तकनीकों के इस्तेमाल की बात की गई है उनमें से कई तो अभी तक मौजूद भी नहीं है.

Neom City

ब्रिटेन के अख़बार द सन की एक खबर के मुताबिक नियोम शहर 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा और यह जॉर्डन और मिस्र की सीमा पर स्थित होगा. नियोम सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से संचालित होगा.

नियोम होगा साइंस फिक्शन फिल्मों की तरह

नियोम के अध्यक्ष क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बताते है कि नियोम ड्रोन फ्रेंडली और रोबोटिक्स के विकास के लिए एक केंद्र बनकर उभरेगा. बताया जा रहा है कि यह शहर फिल्म ‘ब्लेड रनर’ और ‘बैक टू द फ्यूचर 2’ में दिखाए गए शहरों की तरह ही होगा.

सऊदी अरब की ड्रीम सिटी: सऊदी की हाई टेक सिटी में उनका अपना चाँद दिखेगा और जब मन चाहे तब करा सकेंगे झमाझम बारिश

सऊदी में बारिश नहीं होती है लेकिन इस शहर में क्लाउड सीडिंग तकनीक के इस्तेमाल से बदल बनाकर बारिश भी कराई जाएगी.

Neom City model

इसे लेकर बताया गया है कि यहां उड़ने वाली टैक्सियां, डायनासोर रोबोट और रोबोट मार्शल आर्ट भी बनाया जाएगा जिसमें रोबोट मनोरंजन के लिए एक-दूसरे से फाइट करेंगे. इसके आलावा रोबोट घरों का कामकाज भी करेंगे.

नियोम में होगा कृत्रिम चांद, कृत्रिम बादल से बारिश

सऊदी अरब ने नियोम शहर में एक कृत्रिम चांद बनाने का ऐलान किया है. क्राउन प्रिंस ने कहा था कि वो छाते है कि नियोम शहर का प्रस्तावित सिल्वर बीच चांद की रोशनी में जगमता रहे. लेकिन सऊदी यह इस तकनीक से करेगा इसकि जनकारी अभी नहीं दी गई है.

Neom model saudi

वहीं प्रोजेक्ट से जुड़े कुछ करीबी सूत्रों के हवाले से स्ट्रीट जर्नल को बताया कि नियोम शहर में सुरक्षित तरीके से कृत्रिम चांद लगाने को लेकर इंजीनियर अब तक कोई तरीका नहीं खोज पाए है.

नियोम शहर की घोषणा साल 2017 में की गई थी, सऊदी ने रियाद में हुए फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव सम्मेलन के दौरान इसका ऐलान किया था. इस दौरान बताया गया था कि इस शहर में रोबोट का इस्तेमाल सुरक्षा, होम डिलीवरी, घर के काम, लॉजिस्टिक्स, बुजुर्गों और कमजोर की देखभाल में भी किया जाएगा.

सऊदी उठाएगा ऐतिहासिक कदम

सऊदी अरब के नियोम शहर में शराब को अनुमति देने से इनकार नहीं किया गया है. सऊदी जैसे रूढ़िवादी मुस्लिम देश में यह एक ऐतिहासिक कदम होगा, जहां शराब की अनुमति रहेगी. जबकि खाड़ी देश में शराब पर पुर्णतः प्रतिबंध मौजूद है.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.