योग का कायल हुआ सऊदी अरब, स्कूलों में खेल के रूप में जल्द ही शुरू होने जा रहा है योगा

भारत से निकला योग अब दुनिया भर में लोकप्रिय होने लगा है. अपनी खूबियों का लोहा मनवाने वाले योग का कायल अब सऊदी अरब भी हो गया है. सऊदी योग समिति के अध्यक्ष नौफ अल-मरवाई ने योगा को मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फलदायी और महत्वपूर्ण करार दिया है.

इसी को देखते हुए अब सऊदी अरब एक बड़ा फैसला ले सकता है. सऊदी सरकार ने कहा है कि अब से योग को देश के सभी स्कूलों में खेल पाठ्यक्रम के तौर पर शामिल किया जा सकता है.

yoga in saudi

आपको बता दें कि नवंबर 2017 में सऊदी अरब के व्यापार एवं उद्योग मंत्रालय ने योग को खेल गतिविधियों के रूप में मान्यता प्रदान की थी.

साल 2017 के बाद से ही यहां अगर कोई योग सिखाना या इसे बढ़ावा देना चाहता है तो वह लाइसेंस प्राप्‍त करके अपना काम शुरू कर सकता है.

शिक्षा मंत्रालय की मदद से योग के अनेक स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे पाठ्यक्रम में शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि 9 मार्च को SYC (सऊदी योग समिति) और सऊदी स्कूल स्पोर्ट्स फेडरेशन ने योग को लेकर हेल्थ बेनिफिट इंट्रोडक्टरी लेक्चर अयोजित किया जो साप्‍ताह भर चलने वाला है.

अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय और SYC के साथ सभी स्कूल के प्रधानाचार्यों और फिजिकल एजुकेशन के शिक्षक भी इस इंट्रोडक्टरी लेक्चर में भाग लेंगे. इसके अलावा इसमें स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल के स्तर को बढ़ाने पर विचार-विमर्श भी किया जाएगा.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.