बदलाव की और सऊदी का एक और बड़ा कदम, फिल्म जगत में होगा $64 बिलियन का निवेश

सऊदी अरब एक बीते कई सालों से लगातार बदलवों की तरफ कदम बढ़ा रहा है. इसी कड़ी में अब सऊदी अरब ने एक और बड़ा फैसला लिया है. खबरों के अनुसार सऊदी अरब अपनी फ़िल्मी दुनिया में 64 अरब डॉलर का निवेश करने जा रहा है. माना जा रहा है कि सऊदी सरकार के इस बड़े दांव से देश के मनोरंजन जगत को सहायता मिलेगी. हाल ही में सऊदी ने जिस तरह से फिल्म और टीवी को अपनाया है, इसमें बदलाव नाटकीय रहे है.

साल 2018 में सिनेमाघरों पर 1980 के दशक से लागू प्रतिबं’धों को ह’टा दिया गया था, इसके आलावा महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति भी प्रदान की गई थी.

फ़िल्मी जगत में बड़ा निवेश

इतना ही नहीं इसके अगले साल ही फैसला किया गया कि रेस्तरां को लिंग के आधार पर अलग नहीं किया जाएगा. अब ऐसा माना जा रहा है कि यह फैसले एक सफल मनोरंजन परियोजना के लिए संभावित समस्याओं को दूर करने के लिए लिये गए.

saudi arabia

सऊदी सरकार ने विगत वर्षों में सामाजिक प्रतिबंधों में भारी ढील बरती है. इस्लाम में इन सभी का क’ड़ा  विरो’ध किया गया है. फिल्म, महिलाओं को आजादी को इस्लाम वि’रोधी माना जाता रहा है.

लेकिन पिछले चार वर्षों के दौरान सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इन्हें पलट कर रख दिया है. अगर सऊदी के इतिहास की बात की जाए तो यह देश हमेशा से पूरी तरह से तेल पर निर्भर हुआ करता था.

कम की जा रही तेल पर निर्भरता

लेकिन अब राजस्व के मुख्य स्रोत को बदलने के प्रयास किये जा रहे है और नए स्त्रोत तलाशे जा रहे है. जिससे साफ जाहिर है कि सऊदी भविष्य के प्रति सचेत हैं. पिछले एक दशक दौरान तेल से होने वाले मुनाफे में भारी गिरावट देखने को मिली जिससे अर्थव्यवस्था और निवेश लड़खड़ा गया है.

saudi film industry

दुनिया के स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने के प्रयासों तेल के दामों में गिरावट का कारण बन रहे है. जिसके चलते सऊदी अरब अब पर्यटन और फिल्म जगत जैसी परियोजनाओं की तरफ आकर्षित हो रहा है.

खबरें है कि सऊदी अरब फिल्म कंधार के साथ अपनी योजना को आगे बढ़ा रहा है. इस फिल्म में अभिनेता जेरार्ड बटलर अभिनय कर रहे है, इस फिल्म की शूटिंग सऊदी के अल-उला, हेग्रा क्षेत्र में हो रही है. हेग्रा सऊदी अरब में यूनेस्को की पहली विश्व धरोहर स्थल है. वहीं एंथनी मैकी फिल्म स्टारर डेजर्ट वारियर सऊदी में बनाने की तैयारी कर रहे हैं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *