SBI ने उजागर किया एक और सबसे बड़ा बैंक घोटाला 22,842 करोड़ रुपए की हेराफेरी

एसबीआई के डीजीएम ने देश के 1 सबसे बड़े बैंक घोटाले उजागर किया है बताया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा बैंक उजाला है एसबीआई के डीजीएम के अनुसार गुजरात की कई कंपनियां कंपनियों ने मिलकर हजारों करोड़ों रुपए में सेंध लगाई है अब तक का बड़ा बैंक घोटाला गुजरात के ही नीरव मोदी के नाम था जो अभी तक भारत सरकार की गिरफ्त में नहीं आया है गिरफ्तारी के डर से वह देश छोड़ कर आ गया. भारत सरकार उसको लाने के संभव प्रयास रही है.

सीबीआई द्वारा गुजरात की एक शिपयार्ड कंपनी के तत्कालीन अध्यक्ष और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ 28 बैंकों के साथ हजारों करोड़ रुपए की धो’खाध’ड़ी करने के आरोप में एफआईआर दर्ज करवाई गई है. आपको बता दें कि यह कंपनी जहाजों को रिपेयर करने का काम करती है.

देश का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉ’ड

गुजरात में सबसे बड़े बैंक घोटाले में लिप्त ये दो कंपनी जिनके नाम एबीजी ABG शिपयार्ड और एबीजी इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड हैं. जानकारी के लिए बता दें के यह दोनों कंपनियां एक ही ग्रुप की हैं.

Gujarat Bank Fr oud Case

यह सब कुछ साल 2012 से शुरू हुआ और इस कंपनी ने धीरे-धीरे करके इन दोनों कंपनियों ने साल 2017 तक कुल 22842 करोड़ रुपए की रकम 28 अलग-अलग बैंकों के साथ धो’खाध’ड़ी कर घोटाले को अंजाम दिया.

एफआईआर के अनुसार जानकारी है के इस दोनों कंपनियों ने नियम और कानूनों को ताक पर रखकर कई बैंकों के समूह के साथ तो घोटाला किया ही किया लेकिन साथ में एलआईसी को भी नहीं छोड़ा और LIC को भी 136 करोड़ रुपये की चपत लगा दी.

कई बैंकों से पैसा लेकर विदेशों में भेजा गया

इनकी वजह से एसबीआई को पूरे 2468 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है. बताया जा रहा है कि इन बैंकों से फ्रॉड किए गए रुपए को विदेशों में भी भेजा गया और इन पैसों से वहां काफी प्रॉपर्टी भी खरीदी गईं हैं.

इसके अलावा नियम कानूनों को एक तरफ रख कर इन्हीं दो कंपनियों में से एक कंपनी से पैसा लेकर दूसरी कंपनी में भेजा गया और कई ऐसे काम किए गए जो नियम और कानूनों के दायरे से पूरी तरह से बाहर हैं मनी पैसा लेकर मनमानी की गई.

एसबीआई के अनुसार जानकारी है कि इन दोनों कंपनियों के पास आईसीआईसीआई बैंक के 7089 करोड़ रुपए हैं. इसके अलावा इन्होने 3634 करोड़ रुपये की रकम आईडीबीआई बैंक के साथ, तथा 1614 करोड़ रुपये की रकम बैंक ऑफ बड़ौदा, और 1244 करोड़ पंजाब नेशनल बैंक समेत 1228 करोड़ रुपये की रकम इंडियन ओवरसीज बैंक की निपटा दी है.

About भास्कर राणा

Avatar of भास्कर राणा
भास्कर वरिष्ठ पत्रकार हैं, पिछले 5 वर्षों से विभिन्न न्यूज़ संस्थानों के लिए बतौर लेखक के रूप में अपनी सेवाएं देते हैं. फिलहाल यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में कार्य कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.