दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना पाबंदियों में छूट, इस दिन से खुलने जा रहे है स्कूल

नई दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर होते ही दिल्ली सरकार ने पाबंदियों में बड़ी ढील देने का ऐलान किया है. पिछले काफी वक्त से कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते सख्त पाबंदियां लगाई गई थी. इस मामले को लेकर शुक्रवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने एक अहम बैठक बुलाई. इस दौरान दिल्ली में जिम, स्कूल और कॉलेज समेत कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया हैं.

सूत्रों के मुताबिक डीडीएमए की बैठक में फैसला लिया गया है कि दिल्ली में घटते हुए कोरोना मामलों को देखते हुए स्कूल, कोचिंग संस्थान, कॉलेज और जिम फिर से खोलने का फैसला लिया हैं.

दिल्ली में अब खुलने जा रहे है स्कूल

बता दें कि इस दौरान नाइट कर्फ्यू को फ़िलहाल जारी रखने का फैसला किया गया है,  हालांकि इसकी अवधि में एक घंटे की कमी की गई है. दिल्ली में अब नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे के जगह 11 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा.

corona restrictions

बता दें कि दिल्ली से पहले देश के कई दूसरे राज्य अपने जहां स्कूल और शिक्षा संस्थान खोलने का फैसला कर चुके है. दिल्ली में एसओपी के अधीन ही उच्च शिक्षा के संस्थान खुलेंगे और कोविड ​गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन कराया जाएगा.

इसके आलावा 7 फरवरी से कक्षा 9वीं-12वीं के स्कूल फिर से चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे. वहीं जिन टीचरों का टीकाकरण नहीं हुआ है उन्हें स्कूल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

डीडीएमए ने दिल्ली के कार्यालयों में शत-प्रतिशत स्टाफ के साथ काम शुरू करने की अनुमति दे दी हैं. इसके अलावा कारों में सिंगल ड्राइवरों को मास्क मैंडेट से छूट दी जाएगी.

हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने अकेले गाड़ी चलते वक्त भी मास्क पहनने के अनिवार्य नियम को बेतुका करार दिया था, कोर्ट ने सरकार से पूछा था कि यह नियम अभी तक प्रचलन में क्यों हैं?

corona school

दिल्ली में घटे संक्रमण के मामले

आपको बता दें कि दिल्ली में कोविड-19 के 13 जनवरी को 28,897 नए मामले सामने आए थे, इसके बाद से ही कोरोना मामलों में कमी देखने को मिली. 14 जनवरी को संक्रमण की दर 30.6 प्रतिशत पर पहुंच गई थी जो अब काफी घट चुकी हैं.

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह हुई बैठक के दौरान भी पाबंदियों में कुछ ढील दी गई थी. पिछले हफ्ते वीकेंड कर्फ्यू को समाप्त करने का फैसला लिया गया था. इसके आलावा सिनेमा हाल, रेस्तरां और बार को भी 50 प्रतिशत दक्षता के साथ शुरू करने की अनुमति दी गई थी.

देश-दुनिया की Viral ख़बर से अपडेट रहने के लिए UC News हिंदी को गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें, या हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें और पढ़ें भारत की ख़बरेंबॉलीवुड न्यूज़क्रिप्टो करंसीबिज़नेस,  न्यूज़ और क्रिकेट की ख़बरें.

About Preet Bharatiya

Avatar of Preet Bharatiya
प्रीत हिंदी न्यूज़ कंटेंट राइटर हैं, पत्रकारिता में M.A की योग्यता रखती हैं, फिलहाल ये यूसी न्यूज़ हिंदी के लिए बतौर फ्रीलांसर कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.